होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Cyclone Dana: अगले 24 घंटे 'खतरनाक'; तूफान तबाही मचाने को तैयार; 2 राज्यों में रेड अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

Cyclone Dana Latest Update: चक्रवाती तूफान अगले 24 घंटे में समुद्र तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। दोनों राज्यों की सरकारों ने तूफान से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर दिया है।
07:01 AM Oct 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
साइक्लोन दाना के प्रभाव से दोनों राज्यों में मौसम काफी खराब है।
Advertisement

Cyclone Dana Odisha Landfall: देश के 2 राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए अगले 24 घंटे काफी खतरनाक साबित होने वाले हैं, क्योंकि पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान दाना तबाही मचाने को तैयार है। आज 24 अक्टूबर की शाम से कल 25 अक्टूबर की सुबह तक यह समुद्री तूफान ओडिशा के पुरी में समुद्र तट से टकराएगा। इसके प्रभाव का अनुमान लगाते हुए मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट घोषित किया हुआ है।

Advertisement

तूफान का असर 6 राज्यों पर पड़ेगा। कई दिन से केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है।  कल से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के समुद्र तटीय इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। आज और कल यह तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए दोनों राज्यों की सरकारों ने तूफान से निपटने की तैयारी भी कर ली है। आइए चक्रवाती तूफान दाना को लेकर ताजा अपडेट जानते हैं...

 

Advertisement

चक्रवाती तूफान का ताजा स्थिति

चक्रवाती तूफान दाना पूर्व-मध्य और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से मंडरा रहा है। कल 23 अक्टूबर को तूफान वहीं उसी क्षेत्र में केंद्रित था। अभी तूफान पारादीप (ओडिशा) से लगभग 420 किमी दक्षिणपूर्व, धमारा (ओडिशा) से 450 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 500 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आज 24 अक्टूबर की सुबह तक मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

24 अक्टूबर की आधी रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक यह तूफान पुरी और सागर द्वीप के बीच भितरकनिका और धमारा (ओडिशा) के करीब उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों को पार करेगा। 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ यह चक्रवाती तूफान समुद्र में ज्वार भाटा की स्थिति बना सकता है। ऐसे में अगले 24 घंटे समुद्र में करीब 6 फीट ऊंची लहरें उठेंगी, जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल के समुद्र तटों से टकराएंगी। वहीं तूफानी हवाओं के साथ दोनों राज्यों में भारी बारिश होगी। इसलिए समुद्र तटों पर जाना खतरनाक हो सकता है।

 

6 राज्यों पर पड़ेगा तूफान का आसार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवाती तूफान का असर 6 राज्यों पर पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने 24 से 26 अक्टूबर तक 3 दिन ओडिशा के 14 समुद्र तटीय जिलों में तूफानी हवाएं चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 7 से 20 CM बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना में आज बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट है।

आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। कर्नाटक में तूफान के आने से पहले हुई बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं। बारिश के कारण बेंगलुरु में निर्माणाधीन इमारत ढहने से हादसा हो चुका है, जिसमें 8 लोग मारे गए हैं। तमिलनाडु, पुदुचेरी और पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश हो सकती है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone alertCyclone Danacyclone newsimd weather forecastWeather Report
Advertisement
Advertisement