होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कहां से गुजरेगा चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में मचेगा कहर? खूब होगी बारिश, जानें IMD का Latest Update

IMD Cyclone Alert : देश में प्री मानसून और मानसून से पहले चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाला है, जोकि कई राज्यों में जमकर तबाही मचाएगा। इसे लेकर आईएमडी ने भी चेतावनी जारी की है। आज से तूफान चलने लगेगा और कल विकराल रूप धारण कर लेगा। इस दौरान जमकर बारिश भी होगी।
07:55 AM May 25, 2024 IST | Deepak Pandey
IMD Cyclone Remal Alert
Advertisement

Cyclone Remal West Bengal : देश में एक तरफ भीषण गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान आ रहा है, जिसका नाम रिमल है। इस दौरान 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी और तूफान पश्चिम बंगाल में जमकर कहर मचाएगा। कई राज्यों में जमकर बारिश भी होगी। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

कहां से आ रहा तूफान

प्री मानसून और मानसून के समय अक्सर चक्रवाती तूफान भी दस्तक देता है। इस सीजन में बंगाल की खाडी से रेमल तूफान आ रहा है। ई-सेंट्रल बीओबी पर दबाव उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया, जोकि कैनिंग डब्ल्यूबी (पश्चिम बंगाल) से लगभग 650 किमी दक्षिण में ई-सेंट्रल बीओबी पर केंद्रित था। 25 मई तक ई-सेंट्रल बीओबी पर एक चक्रवाती तूफान तेज हो जाएगा और 26 मई की आधी रात के आसपास चक्रवाती तूफान बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजर जाएगा।

यह भी पढ़ें : सावधान! आ रहा चक्रवाती तूफान, 102 की स्पीड से मचाएगा कहर; भारी बारिश होने का अलर्ट

Advertisement

इन राज्यों में होगी जमकर बारिश

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 27 मई को भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है, जबकि सिक्किम, असम और मेघालय में 27 और 28 मई को जमकर बादल बरसेंगे। ओडिशा में 26 मई को और अरुणाचल प्रदेश में 28 मई को वर्षा होने के आसार हैं। बारिश को लेकर आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम-कोझिकोड सहित केरल के सात जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : Cyclone Michaung Impact: तमिलनाडु मे भारी बारिश, स्कूल-दफ्तर बंद, 118 ट्रेन कैंसिल, जानें कितना खतरनाक चक्रवात?

जानें पश्चिम बंगाल में क्या पड़ेगा असर

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान का असर सबसे अधिक असर पड़ेगा। मिदनापुर, दक्षिण चौबीस परगना, उत्तर 24 परगना में आज से ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने लगेंगी और कल सुबह तूफान की स्पीड 80 से 100 किमी के बीच हो जाएगी। आईएमडी ने कोलकाता, हावड़ा, नदिया और झाड़ग्राम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने की सलाह दी है। इन जिलों में जमकर बारिश भी होगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamcyclone alertcyclone newsdelhi weather forecast
Advertisement
Advertisement