होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

8 की मौत, 300 पेड़-बिजली के पोल उखड़े; चक्रवाती तूफान से देश के 8 राज्यों में भारी बारिश

Monsoon Update in India: देश में मानसूनी बारिश के बीच आए चक्रवात-तूफान के कारण मुंबई और गुजरात में 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं मौसम विभाग ने आज 8 राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है।
10:57 AM Sep 27, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Cyclone Storm Impact
Advertisement

Cyclone Storm Impact: देशभर में मानसूनी बारिश का दौर अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को एमपी-यूपी समेत 8 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन बीच मानसूनी बारिश के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सितंबर महीने में चौथा स्ट्रांग सिस्टम बनने के कारण देशभर में बारिश का दौर जारी है।

Advertisement

मुंबई और गुजरात में पिछले 24 घंटे में तूफान और बारिश के चलते 8 लोगों की जान चली गई। जानकारी के अनुसार मुबंई में एक महिला मैनहोल से नाले में बह गई। इसके बाद बचावकर्मियों ने उसे बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। मुंबई में आज भी बारिश की संभावना है। रायगढ़ में 22 साल की महिला की झरने में डूबने से मौत हो गई। मौसम विभाग ने ठाणे में ऑरेंज अलर्ट और रायगढ़ जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि मुंबई में इस सीजन में करीब 2900 मिमी. बारिश हुई है, जो सामान्य से 600 एमएम अधिक है।

उत्तराखंड-गुजरात में भारी बारिश से मची तबाही

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में भारी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। 110 किमी. से ज्यादा स्पीड से चली हवाओं के कारण 300 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए और कई जगहों पर बिजली के खंभे गिर गए। उधर उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारी बारिश से मलबा गिरने से थल मुनस्यारी सड़क 18 घंटे बंद रही। सैकड़ों वाहन फंसे रहे। उधर गोपेश्वर में तेज बारिश के कारण बदरीनाथ हाइवे पर मलबा आ गया इससे एक हजार लोग यहां फंस गए। दोपहर के बाद वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से निकाला गया।

Advertisement

हिमाचल में बादल फटने से बुजुर्ग की मौत

हिमाचल में सुबह कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। जबकि रोहतांग दर्रा, हनुमान टिब्बा समेत कई चोटियों पर बर्फबारी हुई। वहीं सिरमौर में बारिश के कारण भारी तबाही मची। बादल फटने के बाद एक बुजुर्ग की मलबे में दबकर मौत हो गई। उधर ओडिशा में भारी बारिश के बाद जारी हुए अलर्ट को देखते हुए सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। कोणार्क सूर्य मंदिर में पानी भर जाने से दर्शन को आने वाले पर्यटकों को काफी परेशानी हुई।

ये भी पढ़ेंः    3 दलितों की हत्या के केस में 4 को फांसी, 7 को उम्रकैद, 10 साल पहले हुआ था हत्याकांड

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आज गोवा, महाराष्ट्र, बंगाल, एमपी, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और केरल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, गुजरात, महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः चक्रवाती तूफान अगले 12 घंटे में बदलेगा तेवर; 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, क्या दिल्ली में बरसेंगे बादल?

Open in App
Advertisement
Tags :
India weatherMD Weather forecastMonsoon Alert
Advertisement
Advertisement