whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

साढ़े 350 किमी प्रति घंटे की तेजी से आया तूफान, 30 साल बाद भारत में ऐसे हालात

Cyclone Yagi Impact in India: साइक्लोन यागी के चलते उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जबरदस्त बारिश हो रही है। साइक्लोन अब पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है।
11:45 AM Sep 21, 2024 IST | Nandlal Sharma
साढ़े 350 किमी प्रति घंटे की तेजी से आया तूफान  30 साल बाद भारत में ऐसे हालात
आने वाले दिनों में पश्चिमी भारत में साइक्लोन का असर दिख सकता है।

Cyclone Yagi Impact in India: भारत में सुपर टायफून से साइक्लोन में तब्दील हुए 'यागी' की एंट्री हो गई है। 30 साल बाद भारत के मौसम में इतना बदलाव देखा गया है। साइक्लोन यागी का इतना असर है कि सितंबर महीने में जोरदार बारिश हो रही है, जबकि 15 सितंबर के बाद उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों से मानसून की वापसी शुरू हो जाती है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः चक्रवाती तूफान बरपाएगा कहर, UP-बिहार समेत 9 राज्यों में होगी बारिश, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

प्रशांत महासागर से उठा साइक्लोन सबसे पहले चीन के दक्षिणी तट पर पहुंचा और दो दोनों में सुपर टायफून में बदल गया। इसकी रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई। इसी रफ्तार से सुपर टायफून ने फिलीपींस, वियतनाम, थाईलैंड, म्यांमार और लाओस में दस्तक दी। लंबा सफर तय करने के बाद इस तूफान पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है।

Advertisement

बीते दिनों में यागी तूफान साइक्लोन में बदल गया है और 3800 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद इसने भारत में एंट्री ली है। साइक्लोन यागी का ही असर है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जबरदस्त बारिश हो रही है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः आ रहा 938km लंबा तूफान, माइनस में जाएगा तापमान, 3 घंटे में 20mm बारिश का अनुमान

3800 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में पैदा हुए साइक्लोन का भारत के मौसम पर असर देखकर वैज्ञानिक आश्चर्य चकित हैं। हालांकि साइक्लोन यागी का असर बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। इन इलाकों में बारिश की कमी को तूफान ने पूरा किया है। हालांकि इस इलाके से निकलते हुए यागी तूफान अब पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने कहा है कि साइक्लोन यागी का असर जल्द ही समाप्त होगा। हालांकि मानसून वापसी के दौरान बारिश खेती के लिए फायदेमंद है।

पश्चिमी भारत में दिखेगा असर

तूफान यागी के चलते पश्चिमी भारत में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके चलते पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। 27 सितंबर के बाद सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो