होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

120KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इस दिन बंगाल की खाड़ी में उठेगा चक्रवात 'Dana', इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी आफत

Aaj Ka Musam : बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने की संभावना है, जिससे कई राज्यों में बारिश कहर बरपाएगी।
06:38 PM Oct 20, 2024 IST | Deepak Pandey
चक्रवाती तूफान का अलर्ट। (File Photo)
Advertisement

IMD Cyclone DANA Alert : देश में एक तरफ धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी तो दूसरी तरफ बारिश का भी सिलसिला जारी है। एक बार फिर भयंकर तूफान आ रहा है, जिससे समुद्री तटों पर तेज हवाएं चलेंगी और फिर जमकर बादल बरसेंगे। इसे लेकर सरकार ने जिला प्रशासन को आपदा से निपटने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। आइए जानते हैं कि आईएमडी का क्या है लेटेस्ट अपडेट?

Advertisement

पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर अगले 24 घंटों के दौरान लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने एवं 22 अक्टूबर की सुबह तक प्रेशर एरिया में बदलने और 23 अक्टूबर तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की बहुत संभावना है। बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवाती तूफान का नाम दाना (DANA) है। इसके बाद चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने के आसार हैं। उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट से लगे दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है।

यह भी पढ़ें : सनसनाती आ रही सर्दी, 60KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का लेटेस्ट अपेडट

120KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान सागर में 21 अक्टूबर तक 35-45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में 21 अक्टूबर को 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। 22 अक्टूबर की शाम तक हवा की स्पीड बढ़कर 55-65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। 23 अक्टूबर की शाम से 24 अक्टूबर की सुबह तक 70-90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्र में 23 और 24 अक्टूबर को 45-55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। उत्तर बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर की सुबह से 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने के आसार हैं। 24 अक्टूबर की शाम से 25 अक्टूबर की सुबह तक हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 100-110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और उसके बाद कम हो जाएगी।

यहां भी बारिश बरपाएगी कहर

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 21 और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में 24 और 25 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 25 अक्टूबर तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। अगर पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश की बात करें तो उनमें तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा राज्य शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान, डूबेंगे देश के ये राज्य, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

इन राज्यों में बरसेंगे जमकर बादल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, कर्नाटक में अगले सप्ताह के दौरान गरज और बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। गोवा, महाराष्ट्र में अगले 4 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। छत्तीसगढ़ में 25 और 26 अक्टूबर को भारी बरसात होने की संभावना है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausam
Advertisement
Advertisement