होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बल्ले-बल्ले! 1 करोड़ कर्मियों की सैलरी बढ़ी; मोदी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, शाम तक होगा ऐलान

Modi Cabinet DA Hike: आज दिल्ली में मोदी कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। महंगाई भत्ता बढ़ते ही करोड़ों लोगों की सैलरी बढ़ जाएगी और उनको बोनस के साथ बढ़ी सैलरी का एरिय भी मिल जाएगा।
10:56 AM Oct 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिवाली पर बोनस के सैलरी में इजाफे का इंतजार लोगों को है।
Advertisement

DA Hike Latest Update: आज देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा मिल गया है। मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाने का फैसला ले लिया है। आज कैबिनेट मीटिंग में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया गया है और महंगाई भत्ता बढ़ने से करोड़ों लोगों की सैलरी भी बढ़ जाएगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जुलाई 2024 से लागू होगा। इसका मतलब यह है कि लोगों को 3 महीने का एरियर मिलेगा। ऐसे में इस बार दिवाली पर कर्मचारियों को बोनस के साथ बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी ओर त्योहार पर बल्ले-बल्ले हो जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट के बाहर ‘जस्टिस क्लॉक’ लगी; जानें क्या है यह घड़ी, क्यों लगाई गई और कैसे करेगी काम?

रेलवे कर्मियों को मिल चुका बोनस का तोहफा

बता दें कि आज कैबिनेट की बैठक में हो रही है। इसमें कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता 3% बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी। गत 3 अक्टूबर को भी मोदी कैबिनेट की बैठक हुई थी। इसमें रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला लिया गया था। प्रधानमंत्री मोदी की मंजूरी मिलते ही इस फैसले का ऐलान भी कर दिया गया था। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को जानकारी दी थी कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा। इसके लिए कैबिनेट मीटिंग में 2029 करोड़ रुपये के बजट को मंजूर किया गया है।

यह भी पढ़ें:Video: ऐसे भी आ जाती है मौत! सूरत में ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते गिरा व्यापारी

Advertisement

मार्च में भी बढ़ाया गया था महंगाई भत्ता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब से पहले मोदी सरकार ने मार्च महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाया था। वैसे सरकार जनवरी-जुलाई महीने में DA में बदलाव करती है, लेकिन इस साल 24 मार्च 2024 को कैबिनेट मीटिंग में फैसला लेकर 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। तब महंगाई भत्ता 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। आज महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ा है और इसे बढ़ाने का ऑफिशियली ऐलान होते ही महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढ़ें:दिल्लीवासी इस दिवाली भी पटाखे नहीं फोड़ पाएंगे; AAP सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

क्या होता है DA और कब-कब बढ़ा?

DA को हिंदी में महंगाई भत्ता और अंग्रेजी में डियरनेस अलाउंस कहते हैं। यह सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। महंगाई भत्ता बढ़ती महंगाई को देखते हुए बढ़ाया जाता है। बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता, किराया भत्ता और अन्य भत्ते जुड़ने के बाद ही सैलरी मिलती है। पिछले 3 साल में 5 बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है और आज भत्ता बढ़ जाने पर यह छठी बार है, जब महंगाई भत्ता बढ़ा है।

यह भी पढ़ें:प्राइवेट रूम, जिम और आलीशान होटल जैसा व्यू…दुनिया के पहले कमर्शियल स्पेस स्टेशन का डिजाइन वायरल

3 साल में 5 बार बढ़ चुका महंगाई भत्ता

Open in App
Advertisement
Tags :
7th Pay Commission7th Pay Commission DA HikeDA Hikemodi cabinet meeting
Advertisement
Advertisement