चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ओसामा बिन लादेन की फोटो, ISIS का झंडा रखने पर हाईकोर्ट का अहम फैसला

Delhi High Court Verdict Osama Bin Laden: दिल्ली हाईकोर्ट ने आज एक केस में अहम फैसला सुनाया। मामला ओसामा बिन लादेन की फोटो से जुड़ा है। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमत्री के पोते पर आरोप लगे हैं और मामले में आज NIA की जांच पर सवाल उठे। जानिए आखिर मामला क्या है?
12:59 PM May 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
Osama Bin Laden
Advertisement

Delhi High Court Important Verdict: दुनिया को सबसे खूंखार आतंकवादी रह चुके ओसामा बिन लादेन की फोटो डाउनोड करना अपराध नहीं है। ISIS के झंडे का फोटो मोबाइल में डाउनलोड करना क्राइम नहीं है। आतंकवादी गतिविधियों की वीडियो फोन में रखना भी अपराध की श्रेणी में नहीं आता है। यह सब चीजें डाउनलोड करने और फोन में रखने से कोई आतंकवादी नहीं बन जाएगा। इसलिए आरोपी को जमानत दी जाती है।

Advertisement

जस्टिस सुरेश कैत और मनोज जैन की पीठ ने IS समर्थक अम्मार अब्दुल रहमान को यह कहते हुए जमानत दे दी कि मोबाइल में आपत्तिजनक सामग्री रखने से किसी का आतंकी संगठन से संबंध साबित नहीं होता है। इसलिए अम्मार को जमानत पर तुरंत रिहा कर दिया जाए। बता दें कि अम्मार अब्दुल रहमान केरल के दिवंगत कांग्रेस विधायक बीएम इदिनब्बा का पोता है।

 

Advertisement

NIA ने हाईकोर्ट के फैसले का विरोध किया

बता दें कि हाईकोर्ट ने गत 10 अप्रैल को जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था, जिसे बीते दिन 6 मई को सुनाया गया, जो आरोपी के हक में आया। जस्टिस ने अपने फैसले में कहा कि मोबाइल में ओसामा बिन लादेन और ISIS के झंडे की फोटो होने का मतलब यह नहीं कि वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन का सदस्य है। आतंकवाद से जुड़ी कई चीजें यूट्यूब पर, गूगल पर ओपनली उपलब्ध हैं, जिन्हें कोई भी डाउनलोड कर सकता है। हालांकि NIA ने हाईकोर्ट के फैसले का विरोध किया, लेकिन हाईकोर्ट ने NIA के सबूतों को नाकाफी बताया और रहमान को रिहा करने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें:अरविंद केजरीवाल आदतन अपराधी नहीं…दिल्ली CM की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणियां

अगस्त 2021 में गिरफ्तार हुआ था रहमान

बता दें कि NIA ने अम्मार अब्दुल रहमान पर आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाते हुए UAPA की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। NIA ने अगस्त 2021 में रहमान पर कट्टरपंथी होने का आरोप लगाते हुए उसे गिरफ्तार किया था। उसके खिलाफ IPC की धारा 120बी और UAPA की धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। NIA ने रहमान पर आरोप लगाया कि वह देश में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबंधित आतंकी संगठन के संपर्क में है। वह आतंकी गतिविधियों में शामिल होता है। उसके मोबाइल में आपत्तिजनक और आतंकवाद से जुड़ी चीजें मिली हैं। इसमें ओसामा बिन लादेन की फोटो भी है।

यह भी पढ़ें: जिंदादिल PM मोदी, दिल छू लेगा वीडियो; जानें क्यों प्रधानमंत्री ने सिक्योरिटी गार्ड को लगाई फटकार?

Advertisement
Tags :
Delhi High CourtOsama Bin Laden
Advertisement
Advertisement