whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली NCR ने ओढ़ी स्मोग की चादर, फिर बिगड़ी राजधानी की हवा; सांस लेना हुआ मुश्किल

Delhi NCR AQI Latest Update: दिल्ली NCR की हवा एक बार फिर से खराब होने लगी है। बीती शाम CPCB ने पूरी दिल्ली का AQI इंडेक्स जारी किया है। जिसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। वहीं आज यानी रविवार की सुबह दिल्ली के कई इलाकों में धुंध देखने को मिल रही है।
08:36 AM Oct 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
दिल्ली ncr ने ओढ़ी स्मोग की चादर  फिर बिगड़ी राजधानी की हवा  सांस लेना हुआ मुश्किल

Delhi NCR AQI: ठंड के दस्तक देने से पहले ही दिल्ली की हवा बदलने लगी है। दूषित हवा और बढ़ता AQI एक बार फिर दिल्ली एनसीआर वालों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। शनिवार को राजधानी की हवा खराब देखने को मिली। खासकर पूर्वी दिल्ली को सीवियर जोन में रखा गया है। सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) जारी किया है।

Advertisement

पूर्वी दिल्ली में बिगड़े हालात

दरअसल CPCB हर रोज शाम 4 बजे राजधानी का AQI रिलीज करता है। आंकड़ों के अनुसार शनिवार को दिल्ली का औसत AQI 278 तक गया था, जो कि शुक्रवार के 292 से थोड़ा कम है। पिछले चार दिन से लगातार दिल्ली का AQI इसी के इर्द-गिर्द देखने को मिल रहा है। हालांकि पूर्वी दिल्ली की हालत काफी खराब है। CPCB की मानें तो बीते दिन आनंद विहार का AQI 450 था, जिसके कारण इस इलाके को सीवियर (Severe) कैटेगरी में रखा गया था।

यह भी पढ़ें- बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान, डूबेंगे देश के ये राज्य, मचेगी तबाही, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

Advertisement

5 इलाकों की हवा बेहद खराब

दिल्ली के बाकी इलाकों की बात करें तो शनिवार शाम 4 बजे तक कई जगहों को काफी खराब (Very poor) कैटेगरी में रखा गया था। इस लिस्ट में वजीरपुर (349), बवाना (345), द्वारका सेक्टर 8 (328), रोहिणी (322) और शादीपुर (306) का नाम शामिल है।

EWS ने जारी की वॉर्निंग

अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (EWS) ने भी दिल्ली के लिए अनुमान जारी किया है। इसके अनुसार आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली की हवा और भी ज्यादा खराब होने वाली है। इसमें सुधार के कोई आसार नहीं है। EWS ने कहा कि रविवार से मंगलवार के बीच में AQI सबसे खराब श्रेणी में रहने के आसार हैं। वहीं अगले छह दिनों के भीतर AQI काफी खराब से खराब की कैटेगरी में आ सकता है।

दिल्ली के तापमान में होगी गिरावट

EWS की मानें तो राजधानी का प्रदूषण कम होने के अभी कोई आसार नहीं है। मौसम से राहत की भी उम्मीद नहीं है। ऐसे में अगर पराली जलाने जैसी घटनाएं हुईं, तो दिल्ली की हवा और भी ज्यादा खराब हो सकती है। शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस था। अनुमानों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक राजधानी का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में ठंड के साथ उमस, 7 राज्यों में तूफान-बारिश की चेतावनी, जानें देशभर में मौसम का हाल?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो