whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए 14 के शव

Heat Wave In Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। नोएडा और दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कई लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। विभाग का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
05:11 PM Jun 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
दिल्ली नोएडा में भीषण गर्मी से 19 लोगों की मौत  अलग अलग जगहों से बरामद हुए 14 के शव
दिल्ली एनसीआर में गर्मी का कहर।

Delhi NCR News: दिल्ली और नोएडा में संदिग्ध परिस्थितियों में 19 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है। माना जा रहा है कि मौतें भीषण गर्मी और लू के कारण हुई हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तक मौतों की पुष्टि नहीं की गई है। विभाग का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। नोएडा की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 14 लोगों के शव अलग-अलग इलाकों से बरामद किए गए हैं। प्रचंड गर्मी की दहशत लोगों में दिख रही है। बाजार सूने नजर आ रहे हैं, लोग घरों में दुबके हैं। उत्तर भारत में इस समय गर्मी चरम पर है।

लू और हीट स्ट्रोक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को जिन लोगों की मौत हुई है। उनमें से अधिकतर को परिजन अस्पताल लेकर आए थे। कुछ लोगों के शव पुलिस की ओर से बरामद किए गए हैं। शवों पर किसी तरह के निशान नहीं मिले हैं। जिसके कारण गर्मी से मौत होने की आशंका जताई जा रही है।

सभी शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए

शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया गया है। रिपोर्ट का इंतजार विभाग कर रहा है। जिसके बाद ही पुष्टि हो पाएगी। नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल के अनुसार 14 लोगों को ब्रॉट डेड लाया गया था। कुछ शव पुलिस लेकर आई थी। सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। हीट स्ट्रोक को ही लू लगना कहा जाता है। इससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर का कंट्रोल नहीं रहता और स्वेटिंग मैकेनिज्म फेल हो जाता है। जिससे पसीना नहीं आता। व्यक्ति की 15 मिनट में मौत हो जाती है। शरीर का तापमान 106° फारेनहाइट से अधिक हो जाता है।

यह भी पढ़ें:60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

अगर सिर दर्द, होश खो देना, तेज बुखार, मानसिक स्थिति बिगड़ना, उल्टी, हार्ट रेट बढ़ना, त्वचा का लाल होना, त्वचा का नर्म होना या सूखना व डिमेंशिया के लक्षण दिख रहे हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत है। ये लक्षण दिखने पर शरीर से कपड़ों की लेयर को हटा देना चाहिए। पीड़ित को तुरंत कूलर या पंखे के आगे ले जाएं। ठंडे पानी से नहला सकते हैं। भीगे तौलिये को सिर या गर्दन के पास रखें। अगर राहत नहीं मिले तो डॉक्टर को दिखाएं। दिल्ली में 12 से अधिक लोग गर्मी के कारण वेंटीलेटर पर हैं। फिलहाल दिल्ली में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है। अगले 24 घंटे में भी उत्तर भारत में लू की आशंका विभाग ने जताई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो