खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में 49.9 राजस्थान में 50.5 डिग्री तापमान, अगले दो दिन रहम नहीं करेंगे सूर्यदेव

Aaj Ka Mausam : देश में इस वक्त आसमान से आग बरस रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। तापमान में दिन प्रतिदिन उछाल देखने को मिल रहा है। आने वाले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी का सितम जारी रहेगा, जिसने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। आइए जानते हैं कि देश का कैसा है मौसम?
06:49 AM May 29, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में पड़ रही भीषण गर्मी।
Advertisement

Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है। आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं, जिससे दिन के समय लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। तापमान भी अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ रहा है। हर दिन पारा का नया-नया आंकड़ा चौंका रहा है। राजस्थान और हरियाणा में अधिकतम पारा 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया। आइए जानते हैं कि देश में गर्मी का क्या हाल है?

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। 29 मई से लेकर 31 मई तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। एक जून तक केरल में मानसून दस्तक देगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।  एक दिन पहले 28 मई को तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान में तापमान 50 से 51 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया।

यह भी पढ़ें : जून में जमकर बरसेगा मानसून, जानें कितनी होगी बारिश? IMD का ताजा अपडेट आया सामने

दिल्ली का मौसम

Advertisement

बीता दिन दिल्ली का नजफगढ़, मुंगेशपुर और नरेला सबसे गर्म रहा। मुंगेशपुर और नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 9 डिग्री ज्यादा है। वहीं, नजफगढ़ में 49.8 डिग्री पारा रहा। पूसा में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

राजस्थान का मौसम

देश का सबसे गर्म शहर राजस्थान का चूरू रहा, जहां अधिकतम पारा 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.5 डिग्री ज्यादा है। गंगानगर में मंगलवार को 49.4 डिग्री, फलौदी और पिलानी में 49.0 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी के अनुसार, तापमान और बढ़ने की संभावना है।

हरियाणा का मौसम

देश का दूसरा गर्म शहर हरियाणा का सिरसा रहा, जहां 28 मई को तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में 48.4 डिग्री, नारनौल में 48.5, हिसार में 48.4 डिग्री, चंडीगढ़ में 45.0 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में 53 डिग्री पहुंचा पारा, बिजली भी गुल, आसमान से बरस रही आग

देश का मौसम

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अधिकतम पारा 47.6 डिग्री, आगरा में 48.6 डिग्री, झांसी में 49.0 डिग्री दर्ज किया, जबकि बिहार के गया में 46.8 डिग्री, डेहरी में 47.0 डिग्री सेल्सियस पारा रहा। झारखंड के डाल्टनगंज में उच्चतम तापमान 47.5 डिग्री, ओडिशा के सोनपुर में 45.3 डिग्री, पंजाब के लुधियाना में 46.2 डिग्री, अमृतसर में 46.3 डिग्री, बठिंडा में 47.2 डिग्री, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 46.4 डिग्री, महासमुंद में 46.7 डिग्री, मुंगेली में 47.0 डिग्री, मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.5 डिग्री, दतिया में 48.4 डिग्री, रीवा में 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastIMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement