whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Delhi NCR में नहीं आएगा पानी! 20 दिन के लिए ठप हुई गंगा वॉटर सप्लाई; जानें क्या है वजह?

Delhi NCR Ganga Water Supply Shut for 20 Days: आज से लेकर अगले 20 दिनों तक दिल्ली एनसीआर में पानी की भारी किल्लत देखने को मिल सकती है। खासकर नोएडा और गाजियाबाद जैसे शहरों में पानी की कमी हो सकती है।
11:37 AM Oct 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
delhi ncr में नहीं आएगा पानी  20 दिन के लिए ठप हुई गंगा वॉटर सप्लाई  जानें क्या है वजह

Delhi NCR Ganga Water Supply Shut: दिल्ली एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक पानी की भयंकर किल्लत देखने को मिल सकती है। खासकर नोएडा और गाजियाबाद में पानी की सप्लाई कमी हो सकती है। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने 20 दिन के लिए गंगा वॉटर सप्लाई बंद करने का ऐलान किया है। आज यानी 13 अक्टूबर से यह फैसला लागू हो जाएगा। इसका असर 20 दिन तक देखने को मिलेगा।

Advertisement

क्यों बंद हुआ पानी?

गंगा वॉटर सप्लाई बंद होने के कारण दिल्ली एनसीआर पर तगड़ा असर पड़ सकता है। नोएडा और गाजियाबाद की तरफ आने वाला पानी कम हो जाएगा, जिससे दोनों शहरों में पानी की सप्लाई भी कम की जा सकती है। यूपी के सिंचाई विभाग ने यह फैसला गंगा कैनाल की मेंटेनेंस की वजह से लिया है। दरअसल हरिद्वार में ऊपरी गंगा कैनाल में मेंटेनेंस का काम चल रहा है, जिसके कारण 20 दिनों के लिए गंगा नदी का पानी रोक दिया गया है।

यह भी पढ़ें- कोका-कोला का सीक्रेट चाहिए तो 12 करोड़ दो… सेक्रेटरी ने पेप्सी को दिया ऑफर; FBI ने चलाया अंडरकवर ऑपरेशन

Advertisement

किन शहरों पर पड़ेगा असर?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 13 अक्टूबर से गंगा नहर को बंद कर दिया गया है। अधिकारियों की मानें तो नहर बंद होने से पानी की सप्लाई पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। प्रशासन को ट्यूबवेल से पानी की आपूर्ति करने का आदेश दिया गया है। हालांकि कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि गंगा नहर का पानी बंद होने से नोएडा और गाजियाबाद में पानी की किल्लत हो सकती है। इन शहरों में रहने वाले लोगों को इस महीने पानी से जुड़ी दिक्कतें उठानी पड़ सकती हैं।

Advertisement

क्यों खास है गंगा नहर?

बता दें कि हरिद्वार में मौजूद ऊपरी गंगा नहर को कई शहरों में पानी का मुख्य स्रोत माना जाता है। गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार और प्रताप विहार प्लांट में इस पानी का ट्रीटमेंट होता है, जिसके बाद इसे गाजियाबाद और नोएडा के अन्य इलाकों में पहुंचाया जाता है। 292 किलोमीटर लंबी गंगा नहर उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में पानी की आपूर्ति करती है।

हर साल होती है मेंटेनेंस

उत्तर प्रदेश जल निगम के अधिकारी मुकेश वर्मा ने बताया कि मानसून के बाद गंगा नहर के रख-रखाव का काम शुरू होता है। आमतौर पर यह मेंटेनेंस सितंबर महीने में की जाती है। मगर इस बार यह काम अक्टूबर में हो रहा है। गंगा नहर में काफी रेत जमा हो गई है। इसकी सफाई के लिए नहर को बंद किया गया है। 20 दिन बाद गंगा नहर का पानी फिर से शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- गौशाला में लेटने से सही होगा कैंसर, सफाई से नॉर्मल रहेगा ब्लड प्रेशर... योगी के मंत्री का चौंकाने वाला बयान

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो