होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Delhi-NCR समेत इन राज्यों में अगले 5 दिन जमकर बरसेंगे बदरा, पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

IMD Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में आज अगले 5 दिनों तक जमकर बारिश होगी। हालांकि इस दौरान हरियाणा के कुछ हिस्सों में बिल्कुल बारिश नहीं होगी। वहीं राजस्थान से लेकर बिहार तक अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।
07:20 AM Jul 07, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली-एनसीआर में मौसम रहेगा सुहावना
Advertisement

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली में बारिश और उमस का खेल जारी है। हालांकि धूप नहीं निकलने से मौसम सुहावना बना हुआ है। उमस की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी की मानें तो राजधानी दिल्ली में 7 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक बारिश का अनुमान है। 11 जुलाई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं इस दौरान राजधानी में बादल छाए रहेंगे।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड, वेस्ट एमपी और ईस्ट राजस्थान में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 9 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश, 9 और 10 जुलाई को असम और मेघालय में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 7 जुलाई को ओडिशा में बारिश में अलर्ट जारी किया गया है।

कमजोर पड़ रहा मानसून

हरियाणा के गुरुग्राम में भी अब मानसून रुठने लगा है। पिछले कुछ दिनों में शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। फिलहाल उमस भरी गर्मी परेशान करने लगी है। आईएमडी के अनुसार शहर में अब अगली बारिश 12 जुलाई को होगी। धीरे-धीरे अब मानसून कमजोर पड़ने लगा है। शहर के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अलग-अलग दिन हल्की बारिश हो सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः पहाड़ों पर आफत बनी बारिश! अमरनाथ यात्रा रोकी गई; बद्रीनाथ हाईवे ब्लॉक, हिमाचल में 70 सड़कें बंद, जानें मौसम के हाल

पूर्वी भारत की नदियों का जलस्तर बढ़ा

वहीं पूर्वी भारत में लगातार बारिश से कई नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। असम में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी हुई है। बिहार में बाढ़ से 30 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। बिहार में 4 जुलाई से हल्की बारिश दर्ज की गई है। कुछ जिलों में बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं। पानी का बहाव बढ़ने से बांधों में पानी का स्तर बढ़ गया है। नेपाल में हो रही बारिश के कारण पूर्वी भारत की नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। हिमाचल के कांगड़ा और धर्मशाला और पालमपुर में 200 मिली. से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ेंः मानसूनी बारिश ने की गर्मी की छुट्टी, Delhi-NCR में आज भी बरसेंगे बदरा, जानें देशभर के मौसम का हाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Weather TodayWeather ForecastWeather News
Advertisement
Advertisement