whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, पड़ोसी राज्यों से की पानी देने की मांग

Delhi Water Crisis: बढ़ती गर्मी और हीट वेव के बीच दिल्ली में पानी की किल्लत हो गई है। राजधानी के कई इलाकों में लोगों के पास पीने का भी पानी नहीं है। महाराष्ट्र के अमरावती में भी महिलाओं को पानी के लिए मीलों का सफल तय करना पड़ रहा है।
09:51 AM May 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
delhi water crisis  दिल्ली सरकार ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा  पड़ोसी राज्यों से की पानी देने की मांग
Water Crisis

Delhi Water Crisis: गर्मी की मार झेल रहे देश के कई राज्यों में मानसून का बेहद बेसब्री से इंतजार हो रहा है। वहीं दिल्ली के लोगों को पीने का पानी की किल्लत उठानी पड़ रही है। दिल्ली में पानी को लेकर मारा मारी हो रही है। लोगों के पास पीने का पानी भी नहीं है। ऐसे में भरी गर्मी और चिलचिलाती धूप में लोग पानी के लिए लंबी लाइनों में लगने पर मजबूर हो गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली सरकार

दिल्ली में बढ़ते जल संकट को रोकने के लिए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए पड़ेसी राज्यों से पानी देने की मांग की है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक मामले पर सुनवाई नहीं की है।

टैंकर का इंतजार

दरअसल दिल्ली के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से पानी की किल्लत हो गई है। रोजमर्रा के काम तो दूर लोगों के पास पीने तक का पानी नहीं है। ऐसे में कई लोग खाली बाल्टी लेकर टैंकर की बाट जोह रहे हैं। कड़ी धूप में भी लोग पानी के लिए लंबी कतारों में लगे है। टैंकर आते ही लोगों में पानी लेने के लिए धक्का-मुक्की शुरू हो जाती है। ऐसे में किसी को पानी मिलता है तो किसी को खाली बाल्टी के साथ ही वापस लौटना पड़ता है।

सरकार से की शिकायत

दिल्ली की गीता कालोनी और चाणक्यपुरी इलाके में टैंकर देखते ही लोग खाली बाल्टियां लेकर दौड़ पड़ते हैं। हालांकि सिर्फ एक टैंकर से लोगों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि एक टैंकर से इतनी बड़ी बस्ती की प्यास नहीं बुझ सकती है। हमने सरकार को दो बार पत्र लिखकर पानी की समस्या से रूबरू करवाया। लेकिन गरीब लोगों की कोई सुनवाई नहीं है। आलम ये है कि हमें खरीदकर पानी पीना पड़ता है। 20 रुपए की एक बोतल मिलती है और हमारी कमाई इतनी नहीं है कि हम इस पानी से पूरे परिवार का पेट भर सकें।

महाराष्ट्र में भी हुआ बुरा हाल

बता दें कि ना सिर्फ दिल्ली बल्कि महाराष्ट्र के अमरावती में स्थित मरियमपुर गांव में भी पानी का संकट जोरों पर हैं। पानी भरने के लिए महिलाओं को कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा है। जमीन में पानी सूख चुका है और काफी जतन के बाद महिलाओं को पानी मिल रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो