चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Imd Weather Update: देश के कई इलाकों में होगी बारिश तो कहीं पड़ेंगे ओले; जानिए अपने शहर का हाल

Delhi Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भारत मौसम विभाग की ओर से अनुमान लगाया गया है कि अगले 5 दिन तक तापमान में बढ़़ोतरी की संभावना न के बराबर है।
08:04 AM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट आई है।
Advertisement

Imd Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से 13 से 15 अप्रैल तक देश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर आशंका जताई गई है। शनिवार शाम को भी कई इलाकों में तेज हवा और बारिश के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिला। लोगों को गर्मी से राहत मिली।

Advertisement

विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान के दक्षिणी हिस्से और उत्तरी गुजरात में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन चुका है। दिल्ली और साथ लगते इलाकों में तेज हवा चलने के साथ ही बारिश हो सकती है। शनिवार दोपहर को तापमान 2 से 3 डिग्री अधिक रहा।

पंजाब में हल्की बारिश

पंजाब में शाम 4 बजे कुछ इलाकों में तेज और कई जगह हल्की बारिश हुई। रविवार को भी कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। कई जगह ओले भी गिर सकते हैं। ऐसा ही अनुमान पंचकूला, चंडीगढ़ और मोहाली को लेकर जताया गया है।

उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव

उत्तराखंड के मौसम में भी बदलाव देखने को मिला है। अनुमान जताया गया है कि कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती है। अगले 3 दिन में ओलावृष्टि के साथ ही हिमपात हो सकता है। दिल्ली में रविवार को बारिश से लोगों को राहत मिली है। भारत मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी आने वाले 5 दिन तक तापमान में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

Advertisement

फिलहाल तापमान 35 से 37 डिग्री के बीच ही बना रहेगा। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा। जिसके बाद 18 या 19 अप्रैल तक तापमान 40 डिग्री तक नहीं पहुंच पाएगा। हालांकि इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। रविवार को दिनभर दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है। तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश जारी रह सकती है।

अनुमान है कि 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम 33 और न्यूनतम 20 डिग्री तक तापमान रह सकता है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अभी उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसके कारण ही शनिवार को दिल्ली और साथ लगते इलाकों में बारिश हुई है।

आईएमडी की ओर से कहा गया है कि शनिवार को राजधानी दिल्ली और एनसीआर में 39 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया है। यह ऐवरेज के हिसाब से प्रतिदिन 3 डिग्री तक अधिक है। दिल्ली मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ 12 अप्रैल से सक्रिय हुआ है। जिसके कारण 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

एनसीआर को लेकर अलर्ट जारी

राजधानी की बात करें तो 33 प्रतिशत तक तापमान में गिरावट आ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 19 अप्रैल तक देखने को मिल सकता है। इस दौरान तापमान 40 डिग्री से पार नहीं जाएगा। हां, 19 अप्रैल के बाद इसमें बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। दिल्ली में शनिवार को सापेक्षिक आर्द्रता 71 से 31 प्रतिशत के बीच नोट की गई है।

आईएमडी की ओर से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में तेज आंधी और बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की ओर से कहा गया है कि लोग अपने घरों की खिड़की और दरवाजों को बंद रखें। पेड़ों के नीचे आश्रय लेने से बचें। यात्रा करने से भी बचाव करें। राजधानी दिल्ली में 19 अप्रैल तक तापमान 40 डिग्री तक नहीं पहुंचेगा। इसके बाद ही तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी।

Advertisement
Tags :
Delhi temperatureDelhi weatherdelhi weather newsDelhi weather updateimd newsNews 24 NewsRain in DelhiStorm in DelhiWeather News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement