whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

4 दिन की ट्रैवलिंग, 9 राज्यों की खूबसूरती का नजारा; क्या आपने किया है भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन में सफर?

Dibrugarh-Kanyakumari Vivek Express: क्या आपको पता है भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कौन सी है? आपको इस ट्रेन के बारे में बता रहे हैं। यह खास ट्रेन पूर्व से लेकर पश्चिम तक दौड़ती है, जिसके सफर में शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। कई राज्यों से होकर यह ट्रेन गुजरती है।
10:15 PM Jul 15, 2024 IST | Parmod chaudhary
4 दिन की ट्रैवलिंग  9 राज्यों की खूबसूरती का नजारा  क्या आपने किया है भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन में सफर
Dibrugarh-Kanyakumari Vivek Express-फोटो एक्स

Vivek Express News: भारतीय रेलवे को विश्व के सबसे बड़े सार्वजनिक परिवहन संगठनों में से एक माना जाता है। लाखों लोग रोजाना भारत में रेल के जरिए अपनी यात्रा पूरी करते हैं। भारत में रोजाना हजारों ट्रेनें एक शहर से दूसरे राज्यों में होकर गुजरती हैं। भारतीय रेलवे के नेटवर्क की बात करें तो यह पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक फैला हुआ है। अगर आप सफर करते हैं तो इस दौरान एक ही ट्रेन की यात्रा में पहाड़ों, रेगिस्तान और वन क्षेत्र का नजारा देखने को मिल सकता है। एक ऐसे ट्रेन रूट के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, जो पूर्व से लेकर पश्चिमी छोर को कवर करता है। जी हां, यह रूट है असम का डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु का कन्याकुमारी रेल मार्ग।

एक ही सीट पर बैठना होगा 75 घंटे

अगर आप इस रूट पर सफर करते हैं तो आपको एक ही ट्रेन में, एक ही कोच में, एक ही सीट पर चार दिन तक विभिन्न नजारे देखने को मिलेंगे। यह भारत की सबसे लंबी ट्रेन यात्रा है। जो व्यापक मार्गों से होकर गुजरती है और आपको शानदार नजारे दिखाती है। अगर आप इससे ट्रैवल करते हैं तो गंतव्य तक पहुंचने में 4 दिन लगेंगे। इस शानदार ट्रेन को विवेक एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी पहुंचने में 4 दिन का वक्त लेती है। चार दिन में यह ट्रेन 4 हजार किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस ट्रेन को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में चलाया गया था। 2011-12 के रेल बजट में डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर घोषणा तत्कालीन रेल मंत्री ने की थी।

यह भी पढ़ें:‘4 बेगम और 36 बच्चे नहीं चलेंगे…’ विधायक बालमुकुंद आचार्य का बड़ा बयान, देखिए वीडियो

देश की सबसे लंबी ट्रेन यात्रा में असम, नागालैंड, बिहार, बंगाल, झारखंड, ओडिशा के बाद आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु को कवर किया जाता है। यानी विवेक एक्सप्रेस 9 राज्यों की धरती से होकर चार दिन में अपने गंतव्य पर पहुंचती है। इस ट्रेन में 19 कोच लगे होते हैं। 4189 यात्रा का सफर 75 घंटे में पूरा होता है। यह ट्रेन इस दौरान करीब 59 स्टेशनों पर ठहराव करती है। IRCTC के अनुसार डिब्रूगढ़ से शाम 7 बजकर 25 मिनट पर 15905/15906 नंबर ट्रेन हर मंगलवार और शनिवार को चलती है। जो चौथे दिन रात को 10 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है।

यह भी पढ़ें:केदारनाथ से कौन ले गया 228 क‍िलो सोना? कीमत 1500000000; मंद‍िर में Gold की जगह हुआ कांसे का इस्‍तेमाल?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो