होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

DA बढ़ने से कितना बढ़ा वेतन? क्या होगा नया सैलरी स्ट्रक्चर; 5 पॉइंट में जानें सब कुछ

Salary Structure After DA Hike: महंगाई भत्ता बढ़ते ही लोगों की सैलरी भी बढ़ गई है। नया सैलरी स्ट्रक्चर बन गया है और लोगों का वेतन काफी बढ़ गया है। लोगों को दिवाली पर बोनस के साथ वेतन बढ़ोतरी का तोहफा मिला है। इसलिए अब नया सैलरी स्ट्रक्चर भी जान लीजिए।
10:09 AM Oct 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
Advertisement

Diwali Bonanza DA Hike Updates: मोदी सरकार ने देश के 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट में बीते दिन 7वें वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 3 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर किया। इसके साथ ही महंगाई भत्ता अब 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया है। इससे पहले मार्च 2024 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया गया था और अब उस समय DA 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। साल में दूसरी बार महंगाई भत्ता बढ़ने से दिवाली पर लोगों को बोनस के साथ बढ़ी हुई सैलरी का एरियर भी मिलेगा। आइए जानते हैं कि महंगाई भत्ता बढ़ने से सैलरी में कितने रुपये का इजाफा हुआ है?

Advertisement

 

ऐसे कैलकुलेट होगी सैलरी

बेसिक सैलरी में ग्रेड पे जोड़कर उसे बढ़े हुए महंगाई भत्ता प्रतिशत से गुणा करके जो अमाउंट आएगा, वह टोटल DA अमाउंट होगा। इस DA अमाउंट को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे में जोड़कर जो अमाउंट आएगा, वह नई सैलरी होगी। जैसे 10 हजार रुपये बेसिक सैलरी है। एक हजार रुपये ग्रेड पे है। इन दोनों को जोड़ने पर 11 हजार रुपये बनेंगे। 11 हजार को 53 प्रतिशत से गुणा करके 5830 रुपये DA अमाउंट बनेगा। 11 हजार में 5830 रुपये जोड़कर सैलरी 16830 रुपये बनेगी, यानी सैलरी में पिछले DA प्रतिशत की तुलना में करीब 330 रुपये का इजाफा हुआ। अलग-अलग बेसिक पे के हिसाब से सैलरी स्ट्रक्चर भी अलग-अलग होगा।

Advertisement

3 महीने का एरियर मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को नवंबर महीने में आने वाली सैलरी बढ़कर मिलेगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागू होगा, इसलिए कर्मचारियों को अगस्त, सितंबर, अक्टूबर का महंगाई भत्ते का एरियर भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के बाहर ‘जस्टिस क्लॉक’ लगी; जानें क्या है यह घड़ी, क्यों लगाई गई और कैसे करेगी काम?

जनवरी-जुलाई में बढ़ाया जाता महंगाई भत्ता

बता दें कि वैसे सरकार हर साल 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में, लेकिन साल 2024 में मार्च और अक्टूबर में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया, जो लागू एक जनवरी और एक जुलाई से हुआ। ऐसे में लोगों को इस बार सैलरी बढ़ने के साथ-साथ एरियर का भी फायदा हुआ।

क्यों दिया और बढ़ाया जाता महंगाई भत्ता?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई भत्ता महंगाई बढ़ने पर बढ़ाया जाता है। इसे महंगाई बढ़ने पर भी सरकारी कर्मचारियों के जीवन में तालमेल बना रहता है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर कर्मियों और पेंशनरों का मिलता है। इसकी कैलकुलेशन ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर होती है। 2 तरह की महंगाई खुदरा (रिटेल) और थोक होती है। खुदरा महंगाई दर लोगों द्वारा दी जाने वाली कीमतों के आधार पर बढ़ती है। इसकी खुदरा महंगाई दर को CPI कहते हैं और इसी दर के आधार पर महंगाई भत्ता कैलकुलेट होती है।

यह भी पढ़ें:प्राइवेट रूम, जिम और आलीशान होटल जैसा व्यू…दुनिया के पहले कमर्शियल स्पेस स्टेशन का डिजाइन वायरल

3 साल में 6 बार बढ़ चुका महंगाई भत्ता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 3 साल में 6 बार महंगाई भत्ता बढ़ चका है। अक्टूबर 2024 में 3 प्रतिशत का इजाफा करके महंगाई भत्ता 50 से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया है। मार्च 2024 में 4 प्रतिशत का इजाफा होने से महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया था। सितंबर 2023 में 4% की बढ़ोतरी होने पर महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हुआ था। मार्च 2023 में 4% के इजाफे के बाद महंगाई भत्ता 38% से बढ़कर 42% हुआ था। इससे पहले सितंबर 2022 में 4% बढ़ोतरी होने से महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% हुआ था। मार्च 2022 में 3% का इजाफा होने पर महंगाई भत्ता 31% से बढ़कर 34% हुआ था।

Open in App
Advertisement
Tags :
7th Pay CommissionDA HikeDA Hike News
Advertisement
Advertisement