whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घरेलू हवाई सफर 20 फीसदी तक महंगा, गर्मियों की छुट्टियों के बीच TAAI के VC ने बताई वजह

Travel Agents Association Of India: प्रमुख कंपनियों ने हवाई किराए में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। जिसके बाद घरेलू उड़ानों के किराए में 20 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। गर्मी की तपिश के बीच जो लोग छुट्टियां बिताने बाहर जाने की सोच रहे थे। उनको अब ज्यादा पैसा खर्च कर टिकट लेना होगा। किराए में बढ़ोतरी के पीछे कंपनियों का खर्च बढ़ना कारण बताया गया है।
10:00 PM May 27, 2024 IST | Parmod chaudhary
घरेलू हवाई सफर 20 फीसदी तक महंगा  गर्मियों की छुट्टियों के बीच taai के vc ने बताई वजह
घरेलू हवाई किराए में बढ़ोतरी।

Domestic Airfare Hike Latest Update: ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने घरेलू हवाई किराए में बढ़ोतरी होने की बात कही है। कहा गया है बिजनेस क्लास किराए में ज्यादा डिमांड के बाद बढ़ोतरी हुई है। ट्रैवल पोर्टल क्लियरट्रिप ने भी गर्मियों की छुट्टियों के बीच 20 फीसदी की घरेलू हवाई किराए में बढ़ोतरी होने की बात कही है। लेकिन ट्रैवल करने वालों की संख्या में कोई फर्क नहीं पड़ा है। घरेलू टिकटों की मांग पिछले साल की तरह ही है। ट्रैवल पोर्टल के प्रवक्ता ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी डिमांड और किराए में कुछ खास फर्क नहीं है। पिछले साल भी ऐसा ही था। घरेलू एयरलाइन कंपनियां अभी क्षमता बाधित समस्याओं का सामना कर रही हैं। प्रवक्ता ने कहा कि किराया बढ़ाने का फैसला अधिक लोड और खर्च के कारण लिया गया है।

यह भी पढ़ें:एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के नाम पर अफरातफरी, UK के बर्मिंघम में घंटों तेज धूप में खड़े रहे यात्री

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) के उपाध्यक्ष जय भाटिया के अनुसार भारत में घरेलू उड़ानों में बिजनेस क्लास सीटों की डिमांड अधिक रहती है। छुट्टियों के समय यह काफी अधिक हो जाती है। उन्होंने क्लियरट्रिप के विश्लेषण को सही बताते हुए कहा कि भारत से आउटबाउंड एयर फेयर पिछले साल के मुकाबले काफी हद तक समान ही है। विस्तारा और एयर इंडिया जैसी कंपनियां पेरिस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया के लिए अधिक सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करती हैं। इसमें आने और जाने के लिए रूट तय हैं।

नागरिक उड्डयन नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मार्च में गर्मियों को लेकर घरेलू साप्ताहिक प्रस्थान को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी थी। इस बार गर्मियों में डिमांड के हिसाब से 14 कंपनियों को 6 फीसदी अधिक 24275 उड़ानें दी गई हैं। जिसमें साप्ताहिक इंटरनेशनल 1922 उड़ानें शामिल हैं। जो लगातार हर साल 5.1 फीसदी तक बढ़ रही है।

इंग्लैंड और यूरोप यात्रियों की पहली पसंद

ऑनलाइन ट्रैवल एजेंटों (ओटीए) के अनुसार विदेश में भारतीयों की अधिक डिमांड यूके, यूरोप और वियतनाम है। घरेलू स्तर पर बागडोगरा, श्रीनगर उनकी प्राथमिकता हैं। गोवा, बागडोगरा, वाराणसी, बैंकॉक, फुकेत, ​​सिंगापुर, दुबई, कुआलालंपुर और श्रीनगर, पोर्ट ब्लेयर अप्रैल-जून तिमाही सूची में अव्वल रहे हैं। जहां सबसे अधिक यात्री गए हैं। मेकमाईट्रिप और ईजीमाईट्रिप ने भी पहाड़ी इलाकों को लेकर छुट्टियों में पैकेज का ऐलान किया है। पिछली बार भी इनकी ओर से पैकेज यात्रियों को दिए गए थे। प्रवक्ता ने सलाह दी कि यात्रियों को पहले प्लानिंग करनी चाहिए। ताकि शेड्यूल में बदलाव होने पर भी अपनी डेट चेंज कर सकें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो