whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

खुशखबरी! Driving Licence बनवाना होगा और भी आसान, होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

Driving Licence Transport Department Update: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब लोगों को ज्यादा दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। परिवहन विभाग एक नए बदलाव की तैयारी में है, जिससे परमानेंट डीएल बनवाना आसान हो जाएगा।
01:39 PM Oct 22, 2024 IST | Sakshi Pandey
खुशखबरी  driving licence बनवाना होगा और भी आसान  होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

Driving Licence New Update: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी दौड़भाग भरा काम होता है। खासकर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए लोगों को RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। मगर परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आसान करने पर विचार कर रहा है। इसके बाद अस्थायी पते के आधार पर भी परमानेंट डीएल बनवाया जा सकेगा। यही नहीं, लोग दूसरे शहर में रहकर भी डीएल बनवा सकेंगे।

Advertisement

परिवहन विभाग की बड़ी पहल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिवहन विभाग बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। इससे आवेदकों को काफी सहूलियत मिलने वाली है। डीएल के लिए अप्लाई करने वाले लोग किसी भी शहर में रहकर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे और उन्हें ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए RTO जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- 5 साल से शख्स चला रहा फर्जी अदालत, जज, वकील, स्टाफ सब नकली; जारी कर दिया आदेश

Advertisement

अभी क्या हैं नियम?

बता दें कि वर्तमान व्यवस्था के अनुसार लर्नर लाइसेंस कहीं से भी बनवाया जा सकता है। फेसलेस सुविधा शुरू होने के बाद से आवेदनकर्ता किसी भी शहर से डीएल बनवा सकते हैं। उनके आधार कार्ड पर लिखे पते के अनुसार डीएल बन जाता है। हालांकि परमानेंट डीएल पर यह सुविधा मौजूद नहीं है। NIC के सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मौजूद है। आवेदन के बाद फीस भी जमा हो जाती है। मगर जब आवेदनकर्ता डीएल लेने के लिए RTO ऑफिस पहुंचता है, तो उसे लौटा दिया जाता है। डीएल लेने के लिए भी आवेदनकर्ता को अपने असली पते वाले शहर के RTO ऑफिस जाना पड़ता है।

Advertisement

लोगों को नहीं होगी परेशानी

अस्थायी पते का आईडी कार्ड होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों को परमानेंट डीएल नहीं मिल पाता है। ऐसे में लोगों की परेशानियों के मद्देनजर परिवहन विभाग ने इस बड़े बदलाव की योजना बनाई है। यह योजना कब और कैसे लागू की जाएगी? इस पर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- महंगा हुआ आटा-दाल-चावल! जानें अब भारत ब्रांड के ये प्रोडक्ट कितने में मिलेंगे? सब्सिडी पर भी आया अपडेट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो