whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Earthquake: जम्मू कश्मीर के कारगिल में 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया, लोगों में मची अफरा तफरी

Earthquake Tremors in Kargil: जम्मू कश्मीर के कारगिल में आज भूकंप के झटके लगे। सुबह-सुबह भूकंप आने से लोगों में दहशत फैल गई, क्योंकि इलाके का मौसम भी काफी खराब है। अभी तक किसी तरह के जान और माल के नुकसान की खबर नहीं है।
08:09 AM May 10, 2024 IST | Khushbu Goyal
earthquake  जम्मू कश्मीर के कारगिल में 4 3 की तीव्रता का भूकंप आया  लोगों में मची अफरा तफरी
कारगिल को आज सुबह भूकंप के जोरदार झटकों ने हिला दिया।

Earthquake in Jammu Kashmir Kargil: आज जम्मू कश्मीर की धरती भूकंप के झटकों से डोल गई। कारगिल में भूकंप के झटके महसूस किए गए है, जिससे लोगों में अफरा तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि लोगों ने आसमान तक घूमते हुए देखा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप सुबह करीब सवा 7 बजे आया।

जैसे ही लोगों को घर के दरवाजे और पंखे हिलते नजर आए, लोग घरों से बाहर की ओर दौड़े। जोरदार गड़गड़ाहट भी सुनाई दी। कारगिल में अचानक मौसम भी खराब हो गया। हालांकि किसी तरह के जानी और माली नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की और इसकी तीव्रता का अनुमान लगाया।

2 महीने में चौथी बार जम्मू कश्मीर में भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर में पिछले 2 महीने में 4 बार भूकंप के झटके लग चुके हैं। गत एक मई को किश्तवाड़ में भूंकप आया था। आधी रात को करीब डेढ़ बजे आए भूकंप से लोग हिल गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता करीब 3.4 मापी गई थी, लेकिन इस भूकंप के किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

इससे पहले 19 अप्रैल को भी कारगिल और लद्दाख इलाके में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 थी। 18 अप्रैल को भी किश्तवाड़ में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 4 थी। एक बार फिर आज सुबह कारगिल सेक्टर में भूकंप आने से भू-वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि कारगिल देश के संवेदनशील इलाकों में से एक है।

यह भी पढ़ें:Kedarnath Yatra 2024: जीरो टेंपरेचर, 10 हजार श्रद्धालु; केदारनाथ के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम यात्रा

जम्मू कश्मीर चौथे भूकंप जोन में शामिल

भूकंप के खतरों को ध्यान में रखते हुए भू-वैज्ञानिकों ने पूरे देश को 5 जोन में बांटा है। जम्मू कश्मीर चौथे जोन में शामिल है। इस प्रदेश का श्रीनगर भूकंप के लिहाज के सबसे संवदेनशील शहरों में से एक है। वहीं पहाड़ी राज्य होने के कारण जम्मू कश्मीर में भूकंप आने का खतरा भी ज्यादा रहता है।

इस जोन में जम्मू कश्मीर के अलावा लेह लद्दाख, मणिपुर का सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार-नेपाल बॉर्डर इलाका भी शामिल है। पिछले 6 महीनों की बात करें तो दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके लग चुके हैं।

यह भी पढ़ें:कोविशील्ड के साइड इफेक्ट्स शुरू में ही बता दिए थे; कोरोना वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा बयान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो