whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भूकंप के झटकों से महाराष्ट्र में दहशत, अचानक धरती हिलने से मची लोगों में अफरा तफरी, जानें कितना पड़ा असर?

Earthquake News: देश में एक बार फिर भूकंप आया है। अचानक धरती हिलने लगी तो लोगों में अफरा तफरी मच गई। महाराष्ट्र जिले के नांदेड़ में भूकंप आने से लोग दहशत में हैं। हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है।
09:54 AM Oct 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
भूकंप के झटकों से महाराष्ट्र में दहशत  अचानक धरती हिलने से मची लोगों में अफरा तफरी  जानें कितना पड़ा असर
Representative Image (Pixabay)

Earthquake Tremors in Nanded of Maharashtra: आज महाराष्ट्र में भूकंप के झटकों से दहशत फैली हुई है। आज सुबह करीब 7 बजे अचानक धरती हिलने लगी तो लोगों में अफरा तफरी मच गई। भूकंप नांदेड़ में आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, नांदेड़ जिले के हदगांव शहर के गांव सावरगांव में भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 रही। भूकंप का केंद्र 19.38 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.46 डिग्री पूर्वी देशांतर धरती के नीचे 5 किलोमीटर की गहराई में मिला है। हालांकि किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। पिछले कई दिनों से धरती पर चल रही उथल पुथल के चलते लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश पहले से ही मिले हुए हैं।

Advertisement

Advertisement

बीते दिन मध्य प्रदेश में आया था भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप आया था। रविवार देर रात भूकंप के झटकों से अचानक धरती हिली तो लोगों में अफरा तफरी मच गई, हालांकि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 रही, लेकिन झटके लगने से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे। इस भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 5 किलोमीटर की गहराई में मिला था। हालांकि इस भूकंप किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन सिवनी के आस-पास ज्यादा झटके लगने लोग कई घंटे घरों से बाहर रहे।

Advertisement

इंडोनेशिया में भी लगे थे भूकंप के झटके

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन सुबह करीब 5 बजे इंडोनेशिया में भी भूकंप के झटके लगे थे। इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी (Geophysics Agency) ने इसकी पुष्टि की। रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को देश के पूर्वी उत्तर मालुकु प्रांत में भूकंप आया और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र दक्षिण हलमहेरा रीजेंसी से 7 किलोमीटर दूर उत्तर दिया में समुद्र के अंदर 11 किलोमीटर की गहराई में मिला था। हालांकि इतनी तीव्रता वाले भूकंप से सुनामी आने की चेतावनी नहीं मिली, लेकिन समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठीं। बता दें कि इंडोनेशिया के लिए भूकंप इसलिए खतरनाक है, क्योंकि यह 120 से ज्यादा ज्वालामुखियों का देश है, जो एक्टिव हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो