whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भूकंप के झटकों से दहशत में लोग, दिल्ली-जम्मू कश्मीर से पाकिस्तान तक हिली धरती, 5.7 रही तीव्रता

Earthquake in Delhi: दिल्ली में भूकंप के झटके लगे हैं। जम्मू कश्मीर, पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है। वहीं आज आए भूकंप की तीव्रता 5 से ज्यादा रही। इसका केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है। बीते दिन भी 2 देशों में भूकंप के झटके लगे थे।
12:58 PM Aug 29, 2024 IST | Khushbu Goyal
भूकंप के झटकों से दहशत में लोग  दिल्ली जम्मू कश्मीर से पाकिस्तान तक हिली धरती  5 7 रही तीव्रता
Representative Image (Pixabay)

Earthquake Tremors in Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में आज भूकंप के झटके लगे। भूकंप इतना जोरदार था कि झटके दिल्ली-NCR तक महसूस किए गए। भारत समेत पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में धरती के नीचे 255 किलोमीटर की गहराई में मिला है। भूकंप करीब साढ़े 11 बजे आया। हालांकि भूकंप के किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन जम्मू कश्मीर के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं राजधानी दिल्ली में कहीं-कहीं भूकंप के झटके महसूस हुए और लोग अपने घरों-ऑफिसों से बाहर निकल आए। जम्मू कश्मीर में अब से पहले 3 बार भूकंप के झटके लग चुके हैं।

8 दिन पहले 3 बार जम्मू कश्मीर में आया था भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद, पंजाब प्रांत, खैबर पख्तूनख्वा में भी भूकंप के झटके लगे हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में 8 दिन पहले भी भूकंप के झटके लगे थे। 2 दिन में 3 बार धरती भूकंप से हिली थी। 20 अगस्त की सुबह 7 मिनट के अंदर 2 बार भूकंप आया। सुबह के 6:45 बजे 4.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसके 7 मिनट बाद 6:52 बजे 4.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसके बाद 21 अगस्त की रात करीब 10 से सवा 10 बजे के बाद 3.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इन तीनों भूकंप का केंद्र बिंदु बारामूला में मिला। भूकंप के झटके पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भी महसूस किए गए और वहां इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई थी।

दुनिया के 2 और देश भूकंप के झटकों से दहले

बता दें कि बीते दिन दुनिया के 2 और देश भूकंप के झटकों से दहले थे। यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप में भूकंप आया था। अमेरिका के अल साल्वाडोर देश में 6.1 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार, साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने अपने X हैंडल पर लिखा कि ला लिबर्टाड के पश्चिमी क्षेत्र में समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र मिला। 4.1 और 4.5 की तीव्रता वाले भूकंप के 2 झटके ग्वाटेमाला में भी महसूस किए गए। इसके अलावा यूरोपीय महाद्वीप यूनान (ग्रीस) के क्रेते शहर में भी 5.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिससे लोगें में दहशत फैल गई। एथेंस जियोडायनामिक इंस्टीट्यूट के अनुसार, क्रेते और गावडोस द्वीप के बीच आए भूकंप की गहराई धरती के नीचे 11.6 किलोमीटर दूर मिली।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो