whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अंडों की कीमत में अचानक क्यों हुई बढ़ोतरी, जानिए वजह

Eggs price raised in all over world: पिछले कुछ दिनों से अंडों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। जानिए भारत सहित दूसरे देशों में कितनी बढ़ी कीमत।
10:56 PM Apr 24, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
अंडों की कीमत में अचानक क्यों हुई बढ़ोतरी  जानिए वजह
eggs price

Eggs price raised in all over world: दुनिया के कई पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। इसकी वजह से अमेरिका, जापान और भारत सहित कई देशों में अंडों की कीमतों में अचानक उछाल आया है। पिछले साल भी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस फैलने की वजह से कई मुर्गियां इसकी चपेट में आ गई थी। अब एक बार फिर बीमारी के फैलने की वजह से अंडे की कीमत में अचानक बढ़ोतरी हुई है।

80 लाख से ज्यादा पक्षी संक्रमित

अमेरिका में एवियन फ्लू की वजह से पिछले साल ही नवंबर और दिसंबर के महीने में 1.4 करोड़ से अधिक मुर्गियां मारी गई थीं। वही पिछले 30 दिनों में अमेरिका में 80 लाख से अधिक पक्षियां इस वायरस से संक्रमित हुई हैं।ॉ

ये भी पढ़ें- वोटिंग लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? जानें Step By Step Process

किस देश में कितनी बढ़ी कीमत

अमेरिका में ग्रेड ए के बड़े अंडों की कीमत में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अमेरिका में बड़े साइज के अंडे की कीमत बढ़कर 2.41 डॉलर हो गई है। जापान में साल की शुरुआत में अंडे की 179 येन प्रति किलोग्राम से बढ़कर 218 येन प्रति किलोग्राम हो गई है। जापान में कीमतों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मेक्सिको ने 15 अप्रैल को अबतक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। इसके बाद ही अंडो की कीमतों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो