चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Loksabha Election 2024 : बुजुर्ग और दिव्यांग घर से डाल सकेंगे वोट, जानें- क्या है पूरी प्रक्रिया

Voting from Home : इलेक्शन कमीशन ने इस बार कुछ लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा दी है। 85 साल से ज्यादा के बुजुर्ग और दिव्यांग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए एक फॉर्म अपने एरिया के रिटर्निंग ऑफिसर को भरकर देना होता है। इसके बाद ही घर बैठे अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं।
11:16 AM Apr 18, 2024 IST | Rajesh Bharti
इस बार लोकसभा चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग घर से वोट डाल सकते हैं
Advertisement

Voting from Home : कोई ऐसा बुजुर्ग जिसका उम्र 85 साल से ज्यादा है या ऐसा दिव्यांग जिसकी दिव्यांगता 40 फीसदी से ज्यादा है, वह इस लोकसभा चुनाव में घर बैठे वोट डाल सकता है। चुनाव आयोग ने इसके लिए खास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एरिया के बूथ अधिकारी (BLO) को शुरू में ही बताना होगा। अपने बूथ एरिया की जानकारी नजदीकी चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.gov.in से ले सकते हैं। वहीं नगर पालिका या नगर निगम से भी अपने BLO के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Advertisement

भरना होगा फॉर्म 12D

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए फॉर्म 12D भरकर अपने एरिया के रिटर्निंग ऑफिसर को देना होगा। फॉर्म को चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.gov.in से या यहां दिए गए लिंक (Form 12D) पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर फॉर्म भरने में कोई परेशानी आए तो BLO की मदद ले सकते हैं।

कब है आखिरी तारीख

जिस एरिया में चुनाव होना है, चुनाव आयोग वहां के लिए अधिसूचना जारी करता है। इसके बाद ही उम्मीदवार नॉमिनेशन फाइल करते हैं। अधिसूचना जारी होने के 4 दिन के अंदर बुजुर्ग और दिव्यांग को BLO को बताना पड़ता है कि वे वोट घर से देंगे। इस दौरान फॉर्म 12D भरकर देना होता है। इसके बाद वोटिंग की जानकारी वोटर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी। अगर बात दिल्ली की करें तो दिल्ली में फॉर्म 12D भरने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : कैसे होती है जमानत जब्त? प्रत्याशियों को कितने पैसे देता है चुनाव आयोग

पहले चरण की वोटिंग कल

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग कल यानी 19 अप्रैल को 102 सीटों पर होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को, छठवें चरण की वोटिंग 25 मई को और सातवें चरण की वेटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 

Advertisement
Tags :
2024 Loksabha ElectionElection comissionElection Voting Updatesvote from home
Advertisement
Advertisement