Advertisement

चुनाव आयुक्‍त ने शायराना अंदाज में क‍िया जम्‍मू कश्‍मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान, यहां देखें

Election Commission Press Confrence Latest Updates: चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दो बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव के साथ-साथ नतीजों की तारीख भी सामने आ गई है।

Election Commission Press Confrence Latest Updates: लोकसभा चुनाव के बाद सभी को विधानसभा चुनावों का इंतजार था। अब यह इंतजार खत्म हो चुका है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दो राज्यों के चुनाव की घोषणा कर दी है। इस साल होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव की तारीखें सामने आ गई हैं।  आइए जानते हैं दोनों राज्यों में कब-कब चुनाव होंगे और इनके नतीजे कब घोषित किए जाएंगे?

जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। जम्मू कश्मीर में 87.09 लाख वोटर हैं। इनमें 20 लाख युवा मतदाता हैं। चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा का दौरा करने के बाद चुनाव करवाने का फैसला किया है। चुनाव आयोग अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार कर रहा था। 19 अगस्त को यात्रा खत्म होने वाली है। इसके बाद जम्मू कश्मीर में चुनाव करवाए जाएंगे।

CEC का शायराना अंदाज

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि 20 अगस्त को वोटर्स की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। CEC ने शायराना अंदाज में कहा कि लंबी कतारों में छिपी है बदलते सूरत-ए-हाल यानी जम्हूरियत की कहानी, रोशन उम्मीदें अब खुद करेंगी अपनी तकदीर-ए-बयानी, जम्हूरियत के जश्न में आपकी शिरकत, दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी

जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव?

जम्मू कश्मीर में चुनाव की घोषणा हो चुकी है। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर में चुनाव करवाए जाएंगे। वहीं इस चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को सामने आएंगे।

हरियाणा में कब होंगे चुनाव?

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव करवाए जाएंगे। इसके नतीजे भी 4 अक्टूबर को सामने आएंगे।

 

Open in App