चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिर्फ 20 रुपये में फेक Voter ID और Aadhaar Card, 10वीं पास आरोपी ने यूट्यूब देख किया क्राइम

Fake Voter ID Card : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले फेक वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनाने का बड़ा खेल सामने आया है। 10वीं पास आरोपी ने यूट्यूब देखकर क्राइम कर डाला। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।
06:28 PM Apr 17, 2024 IST | Deepak Pandey
फेक Voter ID और Aadhaar Card के मामले में आरोपी गिरफ्तार।
Advertisement

Fake Voter ID Card : लोकसभा चुनाव से पहले फर्जी वोटर आईडी कार्ड बनाने का बड़ा खुलासा हुआ है। अनुमान है कि पूरे देश में करीब 28 हजार फर्जी वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनाए गए हैं। फर्जी आईडी कार्ड जिस वेबसाइट से बनाए जा रहे थे, उसके डेवलपर को गिरफ्तार कर लिया गया है। मध्य प्रदेश साइबर सेल ने आरोपी को बिहार के पूर्वी चंपारण से गिरफ्तार किया है।

Advertisement

चुनाव आयोग के पदाधिकारियों को फर्जी वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनाए जाने की सूचना मिली थी। EC के पदाधिकारियों ने एमपी साइबर सेल से मामले की शिकायत की। इस पर साइबर सेल ने कार्रवाई की। इस मामले में गिरफ्तार आरोपी सिर्फ 10वीं तक पढ़ा है। वह मूलरूप से पूर्वी चंपारण का रहने वाला है।

यह भी पढ़ें : जयंत चौधरी की रैली में जमकर चले लात-घूंसे, RLD समर्थकों ने बीजेपी कार्यकर्ता को पीटा

आरोपी ने यूट्यूब से सीखा फर्जी वेबसाइट बनाना

Advertisement

चुनाव में फर्जी वोटर कार्ड के इस्तेमाल की संदेह जताई जा रही है, जोकि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। किसी का भी फोटो लगाकर किसी के भी नाम से आईडी कार्ड बनाए जा सकते थे। सिर्फ 20 रुपए में वेबसाइट के माध्यम से फर्जी आईडी कार्ड बनाए जा रहे थे। आरोपी ने यूट्यूब से फर्जी वेबसाइट बनाना सीखा था। इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे को देखते हुए देश के बाहरी व्यक्ति की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है। अबतक जिन लोगों ने फर्जी कार्ड बनवाए हैं, उनकी भी तलाश जारी है।

यह भी पढ़ें : ‘200 के पार नहीं पहुंच पाएगा NDA’, मंथन 2024 में और क्या-क्या बोले शत्रुघ्न सिन्हा

आरोपी ने खुद को गोपनीय रखने के लिए अपनाए थे ये तरीके

Advertisement
Tags :
aadhaar cardlok sabha election 2024MP Lok Sabha ElectionVoter ID Card
Advertisement
Advertisement