होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महात्मा गांधी नहीं, ये चेहरे थे भारतीय नोट की पहली पसंद; आजादी के 22 साल बाद छपी तस्वीर

Mahatma Gandhi Photo on Indian Currency: 10, 20, 50, 100 और 500 रुपये की नोटों पर गांधी जी की तस्वीर छपी है। पिछले कई सालों में बंद हो चुके नोटों पर भी गांधी जी ही थे। बेशक यह फोटो भारतीय करेंसी की पहचान है। मगर क्या आप जानते हैं गांधी जी भारतीय नोटों के लिए पहली पसंद नहीं थे?
11:34 AM Oct 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Mahatma Gandhi Photo on Indian Currency: किसी भी देश की करेंसी उस देश का इतिहास बयां करती है। नोटों पर अक्सर सभी देश अपनी प्राचीन धरोहरों और दिग्गज हस्तियों की तस्वीरें लगाने को तवज्जो देते हैं। अमेरिकी डॉलर पर जॉर्ज वाशिंगटन, पाकिस्तानी नोट पर मोहम्मद अली जिन्ना, चीनी नोट पर माओ जेडोंग और भारतीय नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर देखने को मिलती है। मगर क्या आप जानते हैं कि भारतीय नोट के लिए महात्मा गांधी कई लोगों की पहली पसंद बिल्कुल नहीं थे।

Advertisement

आजादी के 22 साल बाद नोटों पर दिखे गांधी जी

आजाद भारत में जब पहली बार नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर लगाने का प्रस्ताव रखा गया, तो यह विफल साबित हुआ। आजादी के कई सालों बाद महात्मा गांधी की तस्वीर भारतीय नोट पर छपी और 90 के दशक में जाकर गांधी जी की तस्वीर भारतीय नोटों की पहचान बन गई। महात्मा गांधी देश के राष्ट्रपिता है। ऐसे में आज जब हम उनकी फोटो नोटों पर देखते हैं, तो हमें आश्चर्य नहीं होता है। हालांकि भारतीय नोटों के लिए गांधी पहली पसंद नहीं थे। तो सवाल यह है कि गांधी नहीं तो कौन? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें आजादी का रुख करना होगा।

यह भी पढ़ें- सबसे पहले क‍िसने द‍िया था लाठीचार्ज के बजाय पानी की बौछारों के इस्तेमाल का आदेश

Advertisement

नोटों पर छपती थी ये तस्वीरें

आजादी के बाद भी भारतीय नोटों पर ब्रिटेन के राजा किंग जॉर्ज की तस्वीर छपती रही। 1949 तक यह सिलसिला जारी रहा। मगर 1949 में 1 रुपये का नया सिक्का सामने आया, जिसमें पहली बार किंग जॉर्ज की जगह सारनाथ के अशोक स्तंभ यानी राष्ट्रीय चिन्ह की फोटो छपी थी। इसी तरह 50 और 60 के दशक में ऐसे कई नोट आए, जिनपर चीता और हिरण की तस्वीरें देखने को मिलीं। इसके अलावा हीराकुंड बांध, आर्यभट्ट सैटेलाइट और बृहदेश्वर मंदिर भी भारतीय नोटों की शान बने।

90 के दशक में छाए गांधी जी

2 अक्टूबर 1969 को गांधी जी का 100वां जन्मदिन मनाया गया। इस दौरान पहली बार महात्मा गांधी की फोटो भारतीय नोट पर छपी। 1987 में राजीव गांधी सरकार ने 500 रुपये की नोट पर गांधी जी की फोटो को मंजूरी दे दी। 90 के दशक में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गांधी जी की तस्वीरों वाली कई नोटों छापी। इसी के साथ महात्मा गांधी की तस्वीर हमेशा के लिए भारतीय करेंसी की पहचान बन गई।

बदलने की मांग

आज भी कई लोग भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने की मांग करते हैं। गांधी जी की जगह जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल और लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने की मांग उठती है। हालांकि इस पर अभी तक कोई सहमति नहीं बन सकी है।

यह भी पढ़ें- कहानी उस संत की, जिन्होंने गांधी जी को गिफ्ट किए थे 3 बंदर, दुनिया को द‍िया शांति का संदेश

Open in App
Advertisement
Tags :
gandhi jayantiIndian Rupee
Advertisement
Advertisement