Ganga Express Way का कितना काम बाकी? जिससे यूपी के 12 जिलों का सफर होगा आसान

Ganga Express Way Meerut To Prayagraj: कुंभ मेले से पहले जनता को मेरठ से प्रयागराज के बीच गंगा एक्सप्रेस वे पर सफर करने का मौका मिल सकता है। इसको लेकर तेजी से काम किया जा रहा है, अब तक 57 फीसद काम होने का दावा किया जा रहा है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Ganga Express Way Meerut To Prayagraj: बेहतर कनेक्टिविटी और यात्रा के समय को कम करने के लिए देश में कई एक्सप्रेसवे और हाईवे बनाए जा रहे हैं। राज्य सरकारें और केंद्र दोनों तेजी से कई एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं। ऐसा ही एक एक्सप्रेसवे मेरठ से लेकर प्रयागराज तक बन रहा है। गंगा एक्सप्रेसवे 594 किमी का निर्माणाधीन 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित राजमार्ग है जिसे UPEIDA द्वारा बनाया जा रहा है। एक्सप्रेसवे के लिए स्पीड लिमिट 120 किमी प्रति घंटा निर्धारित की जाएगी।

देश में एक्सप्रेसवे बनाने का काम तेजी से चल रहा है। मेरठ और प्रयागराज के बीच का खंड 2025 तक तैयार होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य महाकुंभ 2025 से पहले गंगा एक्सप्रेसवे का सारा काम पूरा करना है।

कितना काम हुआ पूरा

रिपोर्टस के मुताबिक, मेरठ, हापुड, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल और बदायूं में निर्माण कार्य की गति जोरों पर है। इन छह जिलों में कुल 129.7 किमी पर काम चल रहा है। वहीं, Upeida की रिपोर्ट के मुताबिक, मेरठ से प्रयागराज के बीच 594 किमी हिस्से में 57 फीसद काम पूरा हो चुका है। गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 18 दिसंबर, 2021 को शाहजहांपुर में रखी थी।

ये भी पढ़ें... दिल्ली से सिर्फ 7 घंटे में पहुंचेंगे जम्मू-कश्मीर, कब शुरू होगा Delhi-Amritsar-Katra Expressway

क्या रहेगा रूट

594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ जिले में NH-334 पर खरखौदा के पास बिजौली गांव को प्रयागराज जिले में NH-19 पर सोरांव के पास जूदापुर दांदू गांव से जोड़ेगा। यह उत्तर प्रदेश के 12 जिलों (पश्चिम से पूर्व तक) - मेरठ, हापुड, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, बिलग्राम, मल्लावां, बांगरमऊ, सफीपुर, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा।

2021 में किया गया था शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास 2021 में किया था। उसके बाद से जैसे जैसे जमीन मिलती गई, वैसे ही इसका काम शुरू कर दिया गया। मेरठ समेत वेस्ट यूपी के छह जिलों में गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य के लिए मैसर्स मेरठ-बदायूं एक्सप्रेसवे लिमिटेड नामक कंपनी बनाई गई। मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल और बदायूं में इसके माध्यम से काम चल रहा है। इन छह जिलों में औसत 60 प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है।


कहा जा रहा है कि गंगा एक्सप्रेसवे का काम निर्धारित अवधि से पहले कुंभ मेले के समय तक पूरा कराकर चालू कर दिया जाएगा। देखा जाए तो अगले छह महीने में इस एक्सप्रेसवे पर सफर कर सकते हैं।

Open in App
Tags :