अगर नींद का होता ओलंपिक तो इस देश को मिलता 'गोल्ड मेडल', जानें कौन से स्थान पर रहता भारत?

Global Sleep Studies 2024 के अनुसार दुनिया में सोने के मामले में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया आता है, यहां लोग 7.9 घंटे तक सोते हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर फ्रांस के लोग 7.9 घंटे तक सोते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Global Sleep Studies 2024: अच्छी नींद लेने से कई फायदे होते हैं। डॉक्टरों के अनुसार पूरी नींद लेने से इंसान की सीखने की क्षमता बढ़ती है और उसे तनाव कम होता है। अगर व्यक्ति ठीक से सोया हो तो उसका मूड ठीक रहता है। अच्छी नींद से दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। जब सोने के इतने फायदे हैं तो क्या आपको पता है कि दुनिया के किस देश के लोग सबसे ज्यादा सोते हैं?

नीदरलैंड के लोग सोने में नंबर 1

हालिया Global Sleep Studies 2024 के अनुसार दुनिया में नीदरलैंड के लोग सोने में नंबर 1 हैं। दरअसल, स्टडी बताती है कि यहां के लोग रोजाना औसतन 8.1 घंटे तक सोते हैं। बता दें आधुनिक जीवनशैली में अब लोग कम सोने लगे हैं। काम और जीवन का तनाव होने के चलते लोगों को नींद न आने की बीमारी होने लगी है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से लेकर बर्ड फ्लू तक… कैसे इंसानों में तेजी से फैल रही हैं जानवरों की बीमारियां? जानें सब कुछ

जीवनशैली और दिनचर्या के हिसाब से आती है नींद

रिपोर्ट के अनुसार वैसे दुनिया भर के लोग अपनी जीवनशैली और दिनचर्या के हिसाब से सोते हैं, और यही वजह है कि उनका शरीर उस हिसाब से खुद को ढाल लेता है। नीदरलैंड के पास दूसरे नंबर पर फिनलैंड के लोग नींद लेने में अन्य देशों से आगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार यहां लोग रोजाना करीब 8 घंटे की नींद लेते हैं।

किस देश के लोग कितने घंटे सोते हैं
न्यूज़ीलैंड7.8 घंटे
यूनाइटेड किंगडम7.8 घंटे
कनाडा7.7 घंटे
डेनमार्क7.7 घंटे
संयुक्त राज्य अमेरिका7.6 घंटे
जर्मनी7.6 घंटे
स्वीडन7.6 घंटे
इटली7.5 घंटे
बेल्जियम7.5 घंटे
स्पेन7.4 घंटे
जापान7.4 घंटे
दक्षिण कोरिया7.4 घंटे
ब्राजील7.3 घंटे
रूस7.3 घंटे
मेक्सिको7.2 घंटे

सोने में भारत के लोग 20वें स्थान पर

Global Sleep Studies 2024 के अनुसार तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, यहां लोग लोग 7.9 घंटे तक सोते हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर फ्रांस के लोग 7.9 घंटे तक सोते हैं। बता दें सोने की रैंकिंग में भारत 20वें स्थान पर आता है। स्टडी के अनुसार भारत में लोग औसतन 7.1 घंटे सोते हैं। बता दें कम नींद लेने पर इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Heart Attack से आधे घंटे पहले अलर्ट कर देगा AI, दिल्ली AIIMS की रिसर्च में और क्या-क्या खुलासे?

ये भी पढ़ें: क्या होता है चाइनीज लहसुन? कितना नुकसानदायक? भारत समेत दुनिया के कई देशों में बैन; अब गुजरात कैसे पहुंचा?

Open in App
Tags :