whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

52 ड‍िग्री! हज यात्रा में बरस रही आग, बदइंतजामी ले रही जान, 90 भारतीयों समेत अब तक 900 की मौत

Hajj 2024 Saudi Arabia: सऊदी अरब केे मक्का और मदीना में हज यात्रा के दौरान 900 से अधिक मुस्लिमों की मौत हो गई। मरने वालों में 90 भारतीय भी शामिल है। मौतों का कारण सऊदी अरब में पड़ रही भीषण गर्मी है। हालांकि मौतों को लेकर अभी सऊदी सरकार का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।
09:40 AM Jun 20, 2024 IST | Rakesh Choudhary
52 ड‍िग्री  हज यात्रा में बरस रही आग  बदइंतजामी ले रही जान  90 भारतीयों समेत अब तक 900 की मौत
हज यात्रा के दौरान गई 80 भारतीयों की जान

Hajj 2024 Saudi Arabia: सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि लोग अपने प्रियजनों के शव मिलने का इंतजार कर रहे हैं। हर मुस्लिम में अपने जीवन में एक बार हज यात्रा पर जाना चाहता है। हज 2024 के दौरान दुनियाभर से मुसलमान सऊदी अरब के मक्का और मदीना पहुंचे। लेकिन भीषण गर्मी और लू के कारण यहां 90 भारतीयों समेत 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

ऐसे में सऊदी सरकार की दुनिया भर में किरकिरी हुई है। क्योंकि सरकार ने गर्मी से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम नहीं किए। अभी तक सऊदी सरकार की ओर इस पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। न ही मौतों की संख्या को लेकर कोई खुलासा किया है। हालांकि अभी भी सैकड़ों मुस्लिम परिवार अपने परिजनों के शव को वतन ले जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

भीषण गर्मी और लू बनी जानलेवा

विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पांच दिवसीय हज यात्रा के दौरान कम से कम 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर के 18 लाख से अधिक मुसलमान इस बार हज यात्रा में हिस्सा लिया था। इस दौरान भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिला। सोमवार को मक्का में अधिकतम तापमान 51.8 डिग्री तक पहुंच गया। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार अकेले मिस्त्र में ही कम से कम 600 लोगों की मौत हो गई। वहीं अलग-अलग देशों द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक 992 लोगों की मौत हो गई।

इन देशों के हज यात्रियों की हुई मौत

सऊदी के राजनयिकों की मानें तो पांच दिवसीय हज यात्रा के दौरान 80 भारतीयों की भी मौत हो गई। मारे गए सभी हजयात्रियों की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई। मिस्र के अलावा जाॅर्डन, इंडोनेशिया, ईरान, ट्यूनीशिया, ईराक के अलावा सेनेगल ने अपने-अपने नागरिकों की मौत की पुष्टि की है। हालांकि कई मामलों में अधिकारियों ने कारण नहीं बताया है। मारे गए हजयात्रियों के परिजन सोशल मीडिया के जरिए अपने रिश्तेदारों की सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं। ताकि उनके बारे उन्हें कोई जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ेंः 51.8 डिग्री तापमान और…गर्मी से मौत के भयावह आंकड़े; 550 हज यात्रियों की गई जान

ये भी पढ़ेंः आमिर हमजा कौन? जो जम्मू आतंकी हमले का मास्टरमाइंड, पाकिस्तान में ढेर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो