whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जल्द किए जाएंगे हज के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन के लिए किन किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Hajj Yatra Registration: हज पर जाने के लिए इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्द इसके लिए आवेदन किए जाएंगे। कब से आवेदन शुरू हो रहे हैं और इसमें कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, पढ़िए सबकुछ।
02:09 PM Aug 25, 2024 IST | News24 हिंदी
जल्द किए जाएंगे हज के लिए आवेदन  रजिस्ट्रेशन के लिए किन किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Hajj Yatra Registration: हज पर साल दुनियाभर से लाखों लोग जाते हैं। इसके लिए बहुत से लोगों को कई सालों तक आवेदन करना होता है, क्योंकि जरूरी नहीं कि एक बार में ही आपकी एप्लीकेशन को एक्सेप्ट कर लिया जाए। एक बार फिर से हज के सफर के लिए नॉटिफिकेशन जारी किया गया है। भारतीय हज समिति मुंबई ने 2025 हज यात्रा को लेकर अपडेट दिया है। राजस्थान राज्य हज समिति के कार्यकारी अधिकारी डॉ महमूद अली खान ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन 9 सितंबर तक जमा किए जा सकते हैं।

भारत में हर धर्म के लोग अपने-अपने पवित्र तीर्थ स्थलों की यात्रा पर जाते हैं। जिसमें से कुछ तीर्थ स्थल देश में ही होते हैं तो कुछ विदेशों में होते हैं। मुसलमानों के लिए मक्का मदीना पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है। इस्लाम धर्म में माना जाता है कि अगर आपकी उतनी हैसियत है कि आप हज के सफर का खर्च वहन कर सकें तो आपको जिंदगी में एक बार इस सफर पर जरूर जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें... 52 ड‍िग्री! हज यात्रा में बरस रही आग, बदइंतजामी ले रही जान, 90 भारतीयों समेत अब तक 900 की मौत

कब से होंगे रजिस्ट्रेशन

हर साल लाखों लोग हज पर जाते हैं, जिसका पूरा इंतजाम राष्ट्रीय हज कमेटी करती है। अगले साल हज पर जाने के लिए कमेटी ने एक नॉटिफिकेशन जारी किया है। सितंबर के महीने से आप इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस बार हज यात्रा का समय 29 अप्रैल से 30 मई, 2025 के बीच निर्धारित किया गया है। जल्दी नॉटिफिकेशन जारी करने का फायदा ये होता है कि हज पर जाने वाले लोगों को पैसा जमा करने के लिए काफी समय मिल जाता है, डेट के हिसाब से वो सफर में लगने वाली रकम का इंतजाम कर सकते हैं।

किन डॉक्यूमेंट्स का होना है जरूरी?

हज यात्रा पर जाने के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपसे नए पासपोर्ट साउज फोटो, बैंक पासबुक की एक कॉपी, ब्लड ग्रुप की रिपोर्ट, कॉविड-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट और सबसे जरूरी पासपोर्ट मांगा जाता है। इनमें से अगर एक भी डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं है तो हज पर नहीं जा पाएंगे। इसके साथ ही पासपोर्ट की वैलिडिटी डेट भी दी गई है, जो 15 जनवरी 2026 तक होनी चाहिए। रजिस्ट्रेशन से पहले इन सारे डॉक्यूमेंट्स को सही तरह से जांच लें ताकि बाद में दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो