whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स, आया बड़ा फैसला, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई भविष्य की योजना

GST Council meeting: हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दरें कम करने के लिए फिटमेंट कमेंटी ने बैठक में एक रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट में जीवन, पुनर्बीमा प्रीमियम और स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी कटौती के आंकड़े और विश्लेषण पेश किए गए।
08:56 PM Sep 09, 2024 IST | Amit Kasana
हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स  आया बड़ा फैसला  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई भविष्य की योजना
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman on Health Insurance GST: GST काउंसिल की बैठक में सोमवार को हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दरें कम करने समेत अन्य कई मुद्दों पर लंबी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि जीएसटी की दरें कम करने पर सहमति बन गई है। लेकिन फिलहाल इसकी घोषणा नहीं की जा रही है। बैठक के बाद देर शाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस वार्ता की, जिसमें उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि फिलहाल इंश्योरेंस प्रीमियम सस्ता होने नहीं जा रहा है, क्योंकि इस मसले पर अंतिम फैसला अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है।

GST Council की 54वीं बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दरअसल, आज GST Council की 54वीं बैठक थी। बैठक में वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण, उत्तराखंड के वित्तमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और जीएसटी अधिकारी समेत अन्य लोग मौजूद रहे। जानकारी के अनुसार इस बैठक में 2000 रुपये तक के कार्ड ट्रांसजेक्शन पर जीएसटी कम करने समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि  कैंसर की कुछ दवाओं पर जीएसटी की दरें कम करने पर सहमति बन गई है।

ये भी पढ़ें: क्या सच में चीन से हाथ मिलाएगा भारत? जानें पुतिन का खास प्लान जो खत्म कर सकता है रार

जीवन, पुनर्बीमा प्रीमियम और स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी कटौती के आंकड़े पेश किए 

बैठक में किसी भी तरह के स्वास्थ्य बीमा पर मौजूदा 18 फीसदी जीएसटी दर को कम करने को लेकर सहमति बन गई है। दरअसल, हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दरें कम करने के लिए फिटमेंट कमेंटी ने बैठक में एक रिपोर्ट पेश की। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में जीवन, पुनर्बीमा प्रीमियम और स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी कटौती के आंकड़े और विश्लेषण पेश किए गए।

कब होगी जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक?

लंबी चली चर्चा के बाद किसी भी तरह के स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी दरें कम करने की आम सहमति बन गई है। लेकिन अंतिम फैसले के लिए इस मुद्दे को अगली बैठक के लिए टाल दिया गया बता दें फिटमेंट कमेटी में अलग-अलग राज्यों और केंद्र सरकार के अधिकारी शामिल होते हैं। बता दें इससे पहले जीएसटी काउंसिल की 53वीं बैठक 22 जून, 2024 को हुई थी। फिलहाल काउंसिल की अगली बैठक की तारीख के बारे में कुछ नहीं बताया गया है।

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में बैन होने पर इंडिया में खाने की ये चीज हुई महंगी, Durga Puja में थाली से रहेगी गायब

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो