whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

31 की मौत, 432 ट्रेनें रद्द; आंध्र-तेलंगाना में फिर तेज बारिश के आसार? जानें, IMD का अपडेट

Andhra-Telangana Flood: आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में मानसूनी बारिश से भारी तबाही मची है। अब तक दोनों राज्यों में बाढ़ से 4.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित है। वहीं रेलवे ने 139 ट्रेनों को रूट बदला है और 432 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।
08:39 AM Sep 03, 2024 IST | Rakesh Choudhary
31 की मौत  432 ट्रेनें रद्द  आंध्र तेलंगाना में फिर तेज बारिश के आसार  जानें  imd का अपडेट
आंध्रप्रदेश-तेलंगाना में बाढ़

Heavy Rain in Andhra Pradesh-Telangana: देश में इन दिनों मानसूनी बारिश का कहर जारी है। आंध्र और तेलंगाना में पिछले 3 दिन में भारी बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। आंध्रप्रदेश में 4.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। यहां एनडीआरएफ की 20 और एसडीआरएफ की 19 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। अब तक 31 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। वहीं बारिश के कारण अब तक तेलंगाना में 16 और आंध्रप्रदेश में 15 लोगों की मौत हो चुकी हैं। रेलवे ने 432 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

आंध्रप्रदेश बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हैं। इनमें विजयवाड़ा, एनटीआर, कृष्णा, एलुरु, बापटला, गुंटूर और प्रकाशम शामिल हैं। सबसे अधिक तबाही विजयवाड़ा शहर में हुई है। शहर के 17 से ज्यादा इलाके पूरी तरह पानी में डूबे हुए हैं। सिकंदराबाद स्थित दक्षिण मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जलभराव के कारण अब तक 432 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं 139 ट्रेनों का रूट बदला गया है।

तेलंगाना ने केंद्र से मांगे 2 हजार करोड़ रुपये

तेलंगाना में बारिश के कारण 1.5 लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र की फसलों को नुकसान पहुंचा है। राज्य सरकार ने करीब 5 हजार करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान जताया है। प्रदेश की रेवंत रेड्डी सरकार ने केंद्र से 2000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। तेलंगाना सीएम ने बाढ़ में मारे गए परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने पीएम मोदी से बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने और बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। बता दें कि तेलंगाना करीब 3 दशक बाद इस प्रकार की आपदा का सामना कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः  बारिश के चलते 21 ट्रेनें रद्द, 30 से अधिक के रूट डायवर्ट, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अभी तेलंगाना को इस जानलेवा बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के कामारेड्डी, कोमाराम भीम, आसिफाबाद, मेडक, मलकाजगिरी, निजामाबाद, संगारेड्डी समेत 11 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इस बीच लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को राहत और बचाव कार्यों में हरसंभव मदद पहुंचाने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र से पुर्नवास पैकेज की मांग भी की है।

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR में लौटा मानूसन! IMD ने जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, गुजरात पर MHA का बड़ा एक्शन

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो