whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

यूपी-बिहार में अगले 48 घंटे तबाही का खतरा! अफसरों की छुट्टियां रद्द, पूर्वांचल के 45 जिलों में येलो अलर्ट

High Alert In Kosi Area Bihar: मौसम विभाग के मुताबिक 30 सितंबर तक पूर्वांचल में बारिश का दौर जारी रह सकता है। नेपाल के तराई इलाकों में बारिश के चलते बिहार और यूपी की नदियों का जलस्तर बढ़ने का अनुमान है। कोसी में रिकॉर्ड लेवल पर पानी छोड़ा गया है। नदी के इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।
12:15 PM Sep 28, 2024 IST | Nandlal Sharma
यूपी बिहार में अगले 48 घंटे तबाही का खतरा  अफसरों की छुट्टियां रद्द  पूर्वांचल के 45 जिलों में येलो अलर्ट
बिहार के सुपौल और अन्य जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। फोटोः @khurlucchi

High Alert In Kosi Area Bihar: नेपाल के तराई इलाकों में भारी बारिश ने यूपी और बिहार में खतरा बढ़ा दिया है। नदियां उफान पर हैं और लगातार बारिश का दौर जारी है। बिहार में कोसी का उफान जारी है। कोसी और गंडक नदी के प्रभाव वाले 13 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वाल्मीकिनगर बैराज और कोसी बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। नेपाल के तराई इलाकों में भारी बारिश के चलते हालात बेहद खराब हैं। कोसी-सीमांचल के इलाके में अलर्ट जारी करते हुए सुपौल के डीएम ने 48 घंटे का हाई अलर्ट जारी किया है। सभी इंजीनियरों और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। तटबंधों की 24 घंटे निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

Advertisement

6 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी का अनुमान

Advertisement

नेपाल के तराई इलाकों में जबरदस्त बारिश के चलते कोसी में 56 साल बाद 6.81 लाख क्यूसेक और गंडक नदी में 21 साल बाद 6 लाख क्यूसेक से अधिक पानी का अंदेशा है। कोसी नदी में साल 1968 में 5 अक्टूबर को रिकॉर्ड पानी आया था। उस समय जलस्त्राव 7.88 लाख क्यूसेक पानी आया था। गंडक नदी में 2003 में 31 जुलाई को 6.39 लाख क्यूसेक पानी आया था। अब पहली बार 21 साल बाद जलस्त्राव 6 लाख क्यूसेक पार जाने की आशंका है।

Advertisement

यूपी के 45 जिलों में येलो अलर्ट

बारिश का कहर यूपी में भी जारी है। पूर्वांचल के महाराजगंज, कुशीनगर, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, गोरखपुर, बस्ती, देवरिया समेत जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के चलते बलरामपुर के 600 गांव अंधेरे में डूब गए हैं। वहीं गाजीपुर, सीतापुर और अयोध्या में तीन लोगों की मौत हो गई है। बिजली गिरने से ललितपुर में 3 और फतेहपुर में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं नेपाल से छोड़े गए पानी के चलते 24 घंटे में नदियों का जलस्तर बढ़ने का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले दो दिन से पूर्वांचल में बारिश का क्रम जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी नेपाल, उत्तरी यूपी और उत्तर-पश्चिम बिहार में भारी का दौर रविवार तक जारी रह सकता है। इसके बाद मौसम के कमजोर पड़ने की संभावना है। 30 सितंबर के बाद मौसम में बदलाव होगा और बारिश का दौर समाप्ति की ओर बढ़ेगा।

मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट

मुंबई में बारिश के बीच मौसम विभाग ने हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है। वहीं धुले, नंदूरबार, जलगांव, अकोला, अमरावती और बुलढाना जिले के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई में मध्यम बारिश का अनुमान जताया है, जबकि महाराष्ट्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई के लिए जारी अपने अनुमान में मौसम विभाग ने अगले पांच दिन मध्यम बारिश का अनुमान जताया है।

जम्मू और कश्मीर में बर्फबारी शुरू

यूपी-बिहार में बारिश के कहर के बीच जम्मू और कश्मीर में बर्फबारी शुरू हो गई है। कश्मीर के ऊंचे इलाकों और जम्मू के कुछ इलाकों में भी बर्फबारी दर्ज की गई है। गुलमर्ग और सोनमर्ग में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो