whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Holi 2024 Grahan: इस साल के पहले चंद्र ग्रहण का 'होली संयोग', क्या भारत में देख सकेंगे?

Holi 2024 Grahan: यूं तो होली का त्योहार हर बार खास होता है लेकिन इस बार होली कुछ ज्यादा खास होने वाली है। इसका कारण यह है कि साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण और होली दोनों एक ही दिन 25 मार्च को पड़ रहे हैं। इस रिपोर्ट में जानिए इस साल के पहले चंद्र ग्रहण के होली संयोग के बारे में।
09:54 AM Mar 24, 2024 IST | Gaurav Pandey
holi 2024 grahan  इस साल के पहले चंद्र ग्रहण का  होली संयोग   क्या भारत में देख सकेंगे
Representative Image (Pixabay)

Holi 2024 Grahan : इस साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के साथ पड़ रहा है। 25 मार्च को होली है और इसी दिन 2024 का पहला चंद्र ग्रहण होगा। इस ग्रहण को वैज्ञानिक और ज्योतिष के आधार पर काफी अहम बताया जा रहा है।

वैज्ञानिक नजरिए से देखें तो चंद्र ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है। लेकिन ज्योतिष की बात करें तो कहा जाता है कि इसके कई बुरे असर होते हैं। इस रिपोर्ट में जानिए इस चंद्र ग्रहण की खासियत क्या है और क्या भारत से इसे देखा जा सकेगा?

कब लगेगा चंद्र ग्रहण और कहां दिखेगा

पहले जान लेते हैं ग्रहण की टाइमिंग। 25 मार्च को चंद्र ग्रहण की शुरुआत सुबह 10.24 बजे होगी। यह दोपहर 3.01 बजे समाप्त होगा यानी कुल 4 घंटे 36 मिनट तक चलेगा।

इसे कहां-कहां से देखा जा सकेगा इसकी बात करें तो नॉर्थ-ईस्ट एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान, रूस और विभिन्न समुद्री देशों से यह चंद्र ग्रहण विजिबल होगा। लेकिन, भारत में रहने वाले लोग इसे नहीं देख पाएंगे।

ग्रहण के समय मंत्र जाप करने का असर

ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार यह चंद्र ग्रहण कन्या राशि में प्रकट होगा। ज्योतिष के अनुसार ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कई तरीके हैं। ग्रहण के दौरान नकारात्मकता से बचने के लिए गुरु मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है।

निगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए ये करें

इसके अलावा ग्रहण के समय खराब असर से बचने के लिए तुलसी दल मुंह में रखने, ग्रहण से पहले और बाद में नहाने, ग्रहण के बाद साफ पानी से साफ-सफाई करने जैसे उपाय बताए जाते हैं। माना जाता है कि ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई करने से निगेटिव एनर्जी वहां नहीं रुक पाती।

ये भी पढ़ें: Holika Dahan का शुभ मुहूर्त रात 11 बजे के बाद

ये भी पढ़ें: आज सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत

ये भी पढ़ें: होलिका दहन के लिए सवा घंटे का ही है शुभ मुहूर्त

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो