खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Swiggy, Zomato समेत वो 4 ऐप कौन-सी, जिन पर ऑर्डर करके 10 मिनट में घर बैठे मंगा सकेंगे शराब

Liquor Online Delivery Project: शराब की होम डिलीवरी करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनियां इसकी भी डिलीवरी करेंगी। लिकर कंपनियां इसके लिए समझौता करने की तैयारी में हैं, बस परमिशन मिलने का इंतजार है।
02:32 PM Jul 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
देश के कई राज्यों में होम डिलीवरी का ट्रायल चल रहा है।
Advertisement

Home Delivery of Liquor Project: शराब के शौकीनों के लिए गुड न्यूज है। अब लोग शराब घर बैठे मंगा सकेंगे, क्योंकि शराब की होम डिलीवर शुरू होने जा रही है। जी हां, अभी पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। अगर ट्रायल कामयाब रहा तो पूरे देश में शराब की ऑनलाइन ऑर्डरिंग और होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी। इसके लिए कंपनियां स्विगी, बिग बास्केट, जोमैटो और ब्लिंकिट से हाथ मिलाएंगी। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में पहले से शराब की होम डिलीवरी चल रही है।

Advertisement

अब दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, गोवा, तमिलनाडु में पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। किंगफिशर और एबी इनबेव समेत कई लिकर कंपनियां इस दिशा में प्रयास कर रही हैं। उन्होंने भी इन राज्यों में शराब की होम डिलीवरी करने का समर्थन किया है, लेकिन शुरुआत में बीयर-वाइन और कम अल्कोहोल वाली लिकर डिलीवर करने की बात चल रही है। यह जानकारी लिकर इंडस्ट्री के सूत्रों के हवाले से सामने आई है कि कंपनियां सरकार की परमिशन का इंतजार भी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:डोडा आतंकी हमले में शहीद 4 जवान कौन? आतंकियों ने घात लगा सेना-पुलिस पर की अंधाधुंध फायरिंग

2 राज्यों में होम डिलीवरी से बढ़ा रेवेन्यू

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शराब की ऑनलाइन डिलीवरी कोरोना काल में हुई थी। लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने 4 राज्यों में शराब की होम डिलीवरी करने की परमिशन दी थी। इनमें महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, असम शामिल हैं। वहीं कोरोना काल खत्म होते ही इन राज्यों में होम डिलीवरी की सुविधा भी बंद हो गई है। दूसरी ओर, देखने में आया है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में शराब की होम डिलीवरी से कई फायदे हो रहे हैं।

Advertisement

इन दोनों राज्यों मे रेवेन्यू में 20 से 30 प्रतिशत की इजाफा हुआ है। शराब कंपनियां, ऑनलाइन डिलीवरी करने वाली कंपनियां, एजेंट्स, सेलर्स सभी खुश हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। 2 राज्यों के रेवेन्यू में हुआ इजाफा देखते हुए सरकार ने अन्य राज्यों में भी शराब की होम डिलीवरी कराने का फैसला लिया है। इसके लिए पहले ट्रायल चलेगा, जिसके सफल होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:कश्मीर टाइगर्स कौन? जिसने डोडा में आतंकी हमले की ली जिम्मेदारी? पुलिस कर्मी और 4 जवान हुए शहीद

Advertisement
Tags :
liquor news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement