whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आपने भी क्लोज कराया है होम लोन? ये 2 सर्टिफिकेट नहीं लिए हैं तो हो जाएगी दिक्कत

Home Loan Tips: होम लोन क्लियर करना चाहते हैं तो इसके बाद मिलने वाले दो जरूरी सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर लोन क्लोजर के समय पर ये सर्टिफिकेट नहीं लिए जाते हैं तो भविष्य में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
01:51 PM Aug 18, 2024 IST | News24 हिंदी
क्या आपने भी क्लोज कराया है होम लोन  ये 2 सर्टिफिकेट नहीं लिए हैं तो हो जाएगी दिक्कत

Home Loan Tips: आज के दौर में लोन लेने का एक चलन सा बन गया है। कोई बैंक से लोन लेता है, तो कोई क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालते हैं। छोटी बड़ी चाजों को खरीदने के लिए आपको EMI का ऑप्शन मिल जाता है। ये लोन्स तो छोटे होते हैं जो आसानी से बंद हो जाते हैं, अब बात करते हैं बड़े लोन की जोकि घर खरीदने के मकसद से लिए जाते हैं। ये लोन काफी लंबे समय तक चलते हैं। क्या आपने भी कोई होम लोन ले रखा है जो हाल फिलहाल में बंद होने जा रहा है? इसको बंद करने से पहले जान लें कि लोन क्लोजिंग में कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है।

महंगाई के इस दौर में अपना घर लेने का सपना पूरा करने के लिए बैंक कई स्कीम लेकर आती है। हालांकि वो सपने पूरे हो जाते हैं, पर काफी महंगे पड़ जाते हैं। घर खरीदने के लिए बैंक से जो लोन लिया जाता है वो 20 से 25 साल का होता है, जिसपर ब्याज बहुत ज्यादा पड़ता है। ब्याज समेत लोन चुका भी देते हैं तो उसके डॉक्यूमेंट्स बैंक से लेना क्यों जरूरी होता है।

लोन क्लोज करने में बैंक कौन से डॉक्यूमेंट्स देती है?

लोन को खत्म करने के बाद सबसे जरूरी चीज होता है उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स बैंक से लेना। अगर आप ये नहीं लेते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। होम लोन लेते समय बैंक वाले आपकी प्रोपर्टी के डॉक्यूमेंट्स अपने पास रख लेते हैं, जब ये लोन क्लियर होता है तो य़े आपको वापस मिल जाते हैं। इसके अलावा आपको बैंक से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट और दूसरा है एन्कम्ब्रंस सर्टिफिकेट लेना होता है।

ये भी पढ़ें... Home Loan : ये बैंक दे रहे हैं सस्ता कर्ज, फटाफट लोन चुकाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स 

क्या होती है NOC

होम लोन पूरा होने के बाद ये सर्टिफिकेट होता है जो आपके बैंक लोन खत्म होने का सबूत बनता है। इसमें लिखा रहता है कि आपके ऊपर अब बैंक का कोई भी कर्ज नहीं है। बैंक से NOC लेने के लिए आपको किसी तरह के भुगतान की जरूरत नहीं होती है। इस सर्टिफिकेट को लेते वक्त इसको देखें कि इसमें लोन क्लोज डेट, रजिस्ट्री में जो नाम है, बैंक अकाउंट डिटेल और लोन से जुड़ी सभी जानकारियां सही से भरी होनी चाहिए। अगर कुछ भी कमी नजर आती है तो उसको तुरंत ठीक करा लें।

एन्कम्ब्रंस सर्टिफिकेट

NOC के बाद आता है एन्कम्ब्रंस सर्टिफिकेट (Encumbrance Certificate),जो आपको लोन क्लोज कराने के वक्त रजिस्ट्रार ऑफिस से मिलेगा। इसमें लिखा होता है कि प्रोपर्टी पर अब कोई कर्ज नहीं है। भविष्य में जब इस प्रोपर्टी को बेचते हैं तो खरीदने वाला ये डॉक्युमेंट देखने मांगता है। इसके अलावा एन्कम्ब्रंस सर्टिफिकेट आने वाले समय में फिर से लोन कराने के काम आ सकता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो