खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गूगल में नौकरी के लिए कैसे करें अप्लाई? क्या करनी होगी पढ़ाई, जानें सब

How to Apply for Job in Google: गूगल में नौकरी करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन इसके लिए बेहतरीन तैयारी चाहिए होती है। गूगल में अधिकतर टेक्निकल पोस्ट पर ही नौकरी मिलती है, लेकिन अगर आपके पास मैनेजमेंट की डिग्री है तो आप मैनेजमेंट से जुड़े पदों पर भी अप्लाई कर सकते हैं।
02:28 PM Sep 10, 2024 IST | Nandlal Sharma
गूगल में ज्यादातर टेक्निकल पदों के लिए वैकेंसी निकलती है। फाइल फोटो
Advertisement

How to Apply for Job in Google: 21वीं में कॉरपोरेट जॉब करने वाले हर व्यक्ति या युवा की इच्छा होती है कि वह गूगल में काम करें। कैंपस प्लेसमेंट में करोड़ों की पैकेज पाने वाले युवाओं की कहानी तो आपने सुनी और पढ़ी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल में नौकरी कैसे मिलेगी। साथ ही गूगल में जॉब पाने के लिए किन विषयों की पढ़ाई करनी होगी। तो चलिए आज आपको इसी की जानकारी देते हैं कि गूगल में नौकरी प्राप्त करने के लिए क्या करें।

Advertisement

गूगल में नौकरी प्राप्त करने के लिए 12वीं के बाद ही छात्रों को अपना फोकस उन विषयों पर केंद्रित करना होता है, जिससे आगे की पढ़ाई से नौकरी प्राप्त करने में मदद मिले। कम्प्यूटर साइंस और गणित ऐसे ही विषय हैं - जिन्हें आप 12वीं, ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री के लिए चुन सकते हैं। अगर आप इन विषयों की पढ़ाई करते हैं तो आपको काफी मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के शिक्षकों को बड़ी राहत, 69,000 टीचर भर्ती मामले में SC का आया बड़ा फैसला

गूगल में नौकरी

Advertisement

गूगल में नौकरी करना हर किसी का सपना होता है। यहां का पैकेज, ऑफिस का माहौल और एक्सपोजर सभी को पसंद आता है। हर साल गूगल में नौकरी के लिए लाखों लोग अप्लाई करते हैं। लेकिन कुछ ही लोगों को नौकरी करने का मौका मिल पाता है।

कैसे मिलेगी गूगल में नौकरी

गूगल में अधिकतर टेक्निकल पोस्ट पर ही नौकरी मिलती है। इसके लिए आपके पास बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है। साथ में अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान भी जरूरी है। गूगल में नौकरी करने के लिए कम्प्यूटर के बेसिक्स से लेकर प्रोग्रामिंग की अच्छी जानकारी होना जरूरी है। गूगल की नौकरियों के लिए गणित की पढ़ाई भी एक क्राइटेरिया है।

ये भी पढ़ेंः 11558 पद, 35000 सैलरी, रेलवे ने निकली बंपर वैकेंसी; जानें कब से करें आवेदन और क्या रहेगी क्वालिफिकेशन?

गूगल में अप्लाई करने के लिए तर्क क्षमता के साथ मानसिक और शारीरिक फिटनेस भी जरूरी है। हालांकि हर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होती है।

अगर आपके पास बी.टेक, एम.टेक, बीएससी और अन्य डिग्री है तो आप गूगल में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि गूगल में सिर्फ टेक्निकल पदों पर ही नौकरी मिलती है। अगर आपने प्रबंधन की पढ़ाई कर रखी है तो आप मैनेजमेंट के पदों पर भी अप्लाई कर सकते हैं। गूगल में नौकरी है या नहीं, यह चेक करने के लिए गूगल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और करियर सेक्शन को चेक करें। अपनी स्किल, क्वालिफिकेशन और अनुभव के आधार पर अप्लाई करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Career NewsGooglegoogle newsjobs news
Advertisement
Advertisement