खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Kusum Yojana के नाम पर आपसे तो नहीं हुई धोखाधड़ी, फर्जी वेबसाइटों की ऐसे करें पहचान

How To Avoid Fraud In The Name Of Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना के नाम पर कई फर्जी वेबसाइटें ठगों ने बना रखी हैं। लोगों को झांसे में लेकर इन वेबसाइटों के जरिए ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। ठगी से बचने के लिए मिनिस्ट्री की ओर से भी अलर्ट जारी किया गया था।
07:20 PM Jun 18, 2024 IST | Parmod chaudhary
पीएम कुसुम योजना।
Advertisement

Kusum Yojana Fraud Cases: ग्रामीण इलाकों में बिजली की पहुंच को आसान बनाने के लिए ही 2019 में पीएम कुसुम योजना को शुरू किया गया था। 3 घटकों के साथ शुरू हुई योजना में किसानों को सोलर पैनल दिए जाते हैं। किसान इन सोलर पैनलों को अपनी जमीन पर लगाता है और सिंचाई आदि के कामों में लाभ लेता है। कई ग्रामीण इलाकों में बिजली आदि की समस्या गहरा गई थी। किसानों को कृषि में दोहरा घाटा उठाना पड़ रहा था। लेकिन खेती और अन्य कार्यों के लिए यह योजना संजीवनी का काम कर रही है। केंद्र सरकार का प्रयास है कि गैर जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 2030 तक बिजली की स्थापित क्षमता को 40 प्रतिशत से अधिक किया जाए।

Advertisement

किसानों को दिया जा रहा सब्सिडी का लाभ

सोलर पैनलों में अच्छी सब्सिडी भी सरकार मुहैया करवा रही है। लेकिन बड़ी बात नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को पता लगी थी। मंत्रालय के संज्ञान में आया था कि कई फर्जी वेबसाइटों और मोबाइल एप्लीकेशंस के जरिए आवेदकों को चूना लगाया जा रहा है। यानी प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के नाम पर किसानों से ऑनलाइन भुगतान पंजीकरण शुल्क के तौर पर लिया जा रहा है। पंप की कीमत ठग फर्जी वेबसाइटों से ऑनलाइन भरने को कह रहे हैं। जिसके बाद ठगी से बचने के लिए सरकार ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए थे।

यह भी पढ़ें:रूफटॉप सोलर लगवाएं; हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली पाएं, 1 करोड़ लोगों को मिलेगी सुविधा…यहां करें आवेदन

Advertisement

मंत्रालय के अनुसार कुछ फर्जी वेबसाइट डोमेन नाम * .org, * .in, * .com आदि में पंजीकृत मिली हैं। जैसे www.kusumyojanaonline.in.net, www.pmkisankusumyojana.co.in, www.onlinekusamyojana.org.in, www.pmkisankusumyojana.com जैसी कई वेबसाइट्स बनाई गई हैं। अगर आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां सीधा नोटिस मिल जाता है। जहां फर्जीवाड़े से बचने की सलाह दी गई है। मंत्रालय के अनुसार ऑनलाइन भुगतान की मांग करने वाली साइटें फर्जी हैं। ऑनलाइन भुगतान करने से बचें।

असली वेबसाइट (https://mnre.gov.in/) पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क करें।

Advertisement
Tags :
PM KUSUM schemepm kusum yojana
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement