खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कोचिंग सेंटर्स से सरकार को होती है कितनी कमाई? सिर्फ 11 परसेंट के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट

Coaching Centre GST Collection: राज्यसभा में शिक्षा मंत्री की ओर से दी गई जानकारी से कोचिंग संस्थानों से मिलने वाले टैक्स के बारे में जानकारी मिली है। वहीं दिल्ली में सिर्फ 67 कोचिंग संस्थानों के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र है।
09:58 AM Jul 30, 2024 IST | News24 हिंदी
कोचिंग सेंटर से होने वाले जीएसटी कलेक्शन के बारे में सरकार ने राज्यसभा को दी जानकारी
Advertisement

Coaching Centre GST Collection: दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग के बेसमेंट में तीन छात्रों के डूबकर मरने की घटना के बाद माहौल गर्म है। इस बीच कोचिंग के धंधे से जुड़ी एक नई जानकारी सामने आई है। दिल्ली की घटना के बाद राज्यसभा में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से यह पूछा गया कि केंद्र सरकार को कोचिंग के धंधे से कितना टैक्स मिलता है। दरअसल शिक्षा मंत्री से चार सवाल पूछे गए थे, ये सवाल उनमें से एक था।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः धरना दे रहे छात्रों ने खोली दृष्टि IAS की पोल, MCD पर भी उठे सवाल

5517.5 करोड़ का टैक्स

जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में देश के प्रमुख कोचिंग संस्थानों ने 5517.5 करोड़ का टैक्स भरा है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोचिंग का धंधा 58 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है। इनमें सिविल सेवा (UPSC) परीक्षा की तैयारी करवाने वाले कोचिंग सेंटर का हिस्सा 3 हजार करोड़ का है। जाहिर है कि देश में आईआईटी, मेडिकल की परीक्षाओं के लिए धड़ल्ले से कोचिंग संस्थान चल रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः तीन बच्चों की मौत के बाद राव IAS ने तोड़ी चुप्पी, जांच पर कही ये बात

Advertisement

24 जुलाई को सवाल किया गया कि क्या सरकार पिछले पांच सालों में कोचिंग सेंटर्स, प्राइवेट ट्यूशन सेंटर्स और डिस्टेंस एजुकेशन में काम कर रहे संस्थानों से निकले राजस्व (GST) का डेटा देगी? जवाब के बाद वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने कोचिंग संस्थानों के GST कलेक्शन रिकॉर्ड का ब्यौरा भी दिया। इसी में ये जानकारी सामने आई कि वित्त वर्ष 2023-24 में प्रमुख कोचिंग संस्थानों ने 5,517.5 करोड़ का टैक्स चुकाया है।

केवल 67 के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र

बता दें कि मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग की घटना के बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा था कि राजधानी में कितने कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। इसके जवाब में पुलिस ने बताया था कि दिल्ली में 583 कोचिंग संस्थान चल रहे हैं। इन 583 कोचिंग संस्थानों में से केवल 67 के पास ही अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र हैं। यानी मात्र 11 फीसदी कोचिंग संस्थान ऐसे हैं जिनके पास फायर सेफ्टी का सर्टिफिकेट है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोचिंग संस्थान किस तरह चल रहे हैं।

दिल्ली नगर निगम की नींद खुली

राजेंद्र नगर की घटना के बाद दिल्ली एमसीडी की नींद खुली है। एमसीडी ने राजेंद्र नगर में बेसमेंट में चल रहे 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है। जल्द ही एमसीडी पूरी दिल्ली में यह अभियान चलाएगी।

 

Advertisement
Tags :
Coaching CenterDelhi MCDDelhi NewsDharmendra Pradhan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement