होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hyderabad Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: क्या अपना गढ़ बचा पाएंगे ओवैसी या लगेगी सेंध?

LIVE Hyderabad Lok Sabha Election Result 2024 Vote Counting News Updates: साल 2004 से ही हैदराबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी चुनाव जीतते आ रहे हैं, इस बार भाजपा की माधवी लता उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं, क्या ओवैसी जीत पाएंगे या AIMIM के गढ़ में लगेगी सेंध!
05:00 AM Jun 04, 2024 IST | Avinash Tiwari
LIVE Hyderabad aam chunav Vote Counting Result 2024
Advertisement

Hyderabad Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव के वोटिंग की गिनती शुरू हो जाएगी। चुनाव के नतीजों का पूरा देश इंतजार कर रहा है। कुछ ही देर में ये इंतजार खत्म होने वाला है और 543 लोकसभा सीटों के रुझान आने शुरू हो गये हैं। हैदराबाद उन लोकसभा सीटों में शामिल है, जो हॉट सीट मानी जा रही हैं। यहां AIMIM और BJP के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। कौन बनेगा हैदराबाद सीट से विजेता, नतीजे थोड़ी ही देर में!

Advertisement

कौन-कौन है मैदान में?

AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी सालों से इस सीट से सासंद है और इस बार भी वह मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने राजनीति में नई और तेज तर्रार माधवी लता को टिकट दिया है। महाठबंधन की तरफ से कांग्रेस के मुहम्मद वलीउल्लाह समीर मैदान में हैं। इसके साथ ही कुल 30 लोग इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि मुख्य मुकाबला AIMIM और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

Advertisement

क्या रहा है हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र का इतिहास?

हैदराबाद लोकसभा सीट पर 1984 से लेकर मौजूदा वक्त तक ओवैसी के परिवार की धमक रही है। 1984 से साल 2004 तक ओवैसी के पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी इस सीट का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं और साल 2004 से असुद्दीन ओवैसी यहां से जीतते आ रहे हैं। 1989 से अब तक एआईएमआईएम ने हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में लगातार नौ बार लोकसभा चुनाव जीता है।

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

साल 2019 के नतीजे

2019 लोकसभा चुनाव में, AIMIM के ओवैसी ने भाजपा के भगवंत राव और अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ ना सिर्फ बड़ी जीत दर्ज की थी बल्कि पार्टी का वोट शेयर भी बढ़ा था। साल 2019 में ओवैसी को 517471 वोट मिले थे जबकि बीजेपी के भगवंत राव को 282186 मत हासिल हुए। हालांकि 2024 में माधवी लता ने ओवैसी को को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की।

Open in App
Advertisement
Tags :
AIMIM Asaduddin OwaisihyderabadLok Sabha Election 2024Lok Sabha Election Results 2024
Advertisement
Advertisement