होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं IAS नियाज? जिन्हें 'खान' टाइटल का हुआ नुकसान; बयानों पर पहले भी हुआ विवाद

IAS Niyaz Khan Profile and Controversy: मध्य प्रदेश कैडर के IAS ऑफिसर नियाज खान ने अपना सरनेम बदलने का ऐलान कर दिया है। नियाज का ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि इससे पहले भी नियाज कई बार अपने बयानों की वजह से विवादों में रह चुके हैं।
04:11 PM Oct 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

IAS Niyaz Khan Profile and Controversy: मध्य प्रदेश कैडर के ऑफिसर नियाज खान एक बार फिर सुर्खियों में हैं। नियाज ने अपना सरनेम 'खान' हटाने का ऐलान कर दिया है। नियाज ने इसकी वजह अमेरिका और यूरोप सरीखे पश्चिमी देशों को बताया है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब नियाज अपने बयान की वजह से चर्चा में आए हैं। इससे पहले भी वो अपने कई बयानों को लेकर विवादों में घिर चुके हैं।

Advertisement

नियाज ने क्यों हटाया सरनेम?

IAS ऑफिसर होने के साथ-साथ नियाज एक शानदार लेखक भी हैं। वो अब तक 7 नोवेल समेत 10 किताबें लिख चुके हैं। हालांकि नियाज का कहना है कि उनकी किताबों को विदेश में कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिलता, जिसकी वजह उनका सरनेम ही है। नियाज ने सोशल मीडिया पोर्टल से भी अपना नाम हटाकर 'माइकन ए' कर लिया है। नियाज ने ट्वीट शेयर करते हुए लिखा कि जब जब USA और UK में बुक भेजी गई, वो सब 'खान' नाम होने से की वजह से रिजेक्ट हो गईं। गोरा समाज नहीं चाहता कि हम अश्वेत लोग अंग्रेजी साहित्य में बड़ा मुकाम हासिल करें।

यह भी पढ़ें- अशोक कुमार मित्तल कौन? जिनके घर में रहेंगे अरविंद केजरीवाल; हलवाई से कैसे बने बड़े बिजनेसमैन?

Advertisement

पहले भी हो चुका है विवाद

IAS नियाज पहले भी अपने बयान की वजह से विवादों में रहे हैं। जुलाई में उन्होंने ट्वीट शेयर करते हुए बढ़ती मुस्लिम आबादी पर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने इसकी वजह मौलवी और मदरसों को ठहराया था। वहीं द कश्मीर फाइल्स की रिलीजिंग के बाद भी IAS नियाज ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि सोच रहा हूं दुनिया में मुस्लिमों पर हुए नरसंहार के ऊपर किताब लिख दूं।

IRS ने बने IAS

बता दें कि IAS नियाज छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि वर्तमान में वो मध्य प्रदेश कैडर के ऑफिसर हैं। IAS नियाज राजस्व सेवा में प्रशासनिक अधिकारी थे। मगर उनके शानदार काम की वजह से उन्हें प्रमोशन दे दिया गया और वो मध्य प्रदेश कैडर के IAS ऑफिसर बन गए। वर्तमान में वो मध्य प्रदेश के PWD विभाग में उप सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें- सलमान का जबरा फैन! 5 KM घुटनों के बल चला, दंतेश्‍वरी मंदिर में जलाया भाईजान के नाम का दिया

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement