खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लाल बत्ती वाली ऑडी कार, VIP नंबर प्लेट की मांग; IAS पूजा खेडकर से अधिकारी भी हुए परेशान, हुआ तबादला

IAS Pooja Khedkar 2023 UPSC Topper: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2023 की परीक्षा में 841 रैंक लाने वाली पूजा खेडकर का तबादला हो गया है। महाराष्ट्र कैडर में नियुक्त की गई पूजा ने कई आला अधिकारियों को तंग कर रखा था।
02:52 PM Jul 10, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

IAS Pooja Khedkar 2023 UPSC Topper: आमतौर पर संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जैसी कठिन परीक्षा पास करने वाले ज्यादातर लोग देश सेवा का सपना देखते हैं। मगर कुछ कैंडिडेट्स पैसे, पावर और पोजिशन की लालच में ये रास्ता चुनते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है पुणे की IAS अधिकारी पूजा खेडकर का। 2023 बैच में UPSC की परीक्षा पास करने वाली पूजा पावर के नशे में इस कदर चूर हुईं कि उनका तबादला हो गया।

Advertisement

विशेष सुविधाओं की मांग

पूजा ने इसी साल 2023 बैच में UPSC की परीक्षा पास की थी। उन्हें महाराष्ट्र कैडर की ट्रेनी IAS अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। हालांकि ट्रेनिंग शुरू होते ही पूजा ने सभी सीनियर्स की नाक में दम कर दिया। उन्होंने कलेक्टर कार्यालय से विशेष सुविधाओं की मांग की और सुविधाएं ना मिलने पर हंगामा खड़ा कर दिया।

ऑडी पर लगाई लाल-नीली बत्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूजा अपनी प्राइवेट लक्जरी कार से चलती थीं। उन्होंने अपनी ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती और वीआईपी नंबर प्लेट भी लगवा ली थी। साथ ही उनकी कार पर महाराष्ट्र सरकार का बोर्ड लगा हुआ था। पूजा के सीनियर ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो पूजा वीआईपी नंबर प्लेट वाली सरकारी कार की मांग करने लगीं। इसके अलावा उन्होंने आवास, अपना अलग सरकारी कक्ष, पर्याप्त स्टाफ और एक कांस्टेबल की मांग की।

Advertisement

कलेक्टर के केबिन पर किया कब्जा

बता दें कि नियमों के अनुसार एक ट्रेनी ऑफिसर को इतनी सुविधाएं नहीं दी जा सकती हैं। कई लोगों ने पूजा खेडकर को समझाने की लाख कोशिश की। मगर वो अपनी हरकतों से नहीं बाज आईं। कलेक्टर अजय मोरे की अनुपस्थिति में पूजा ने ना सिर्फ उनके केबिन पर कब्जा कर लिया बल्कि टेबल से उनकी नेम प्लेट भी हटा दी। पूजा यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने अजय मोरे की अनुमति के बिना उनके कक्ष से कुर्सी, मेज और सोफे बाहर कर दिए।

पिता ने अधिकारियों को धमकाया

पूजा ने राजस्व सहायक को अपने नाम पर लेटरहेड, विजिटिंग कार्ड, पेपरवेट, नेम प्लेट, शाही मुहर और इंटरकॉम उपलब्ध कराने का आदेश दे दिया। खबरों की मानें तो पूजा के पिता रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी हैं। ऐसे में उन्होंने भी अपनी बेटी की मांग पूरी करने के लिए अधिकारियों पर दबाव डाला और बात ना मानने पर परिणाम भुगतने की धमकी दे डाली।

UPSC 2023 में मिली 841 रैंक

एक आरटीआई में पता चला कि पूजा खेडकर ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी से IAS अधिकारी बनी हैं। UPSC 2023 के नतीजों में पूजा ने 841 रैंक हासिल की थी। हालांकि आरक्षण के तहत पूजा IAS बन गईं। पूजा के पिता ने एक हलफनामें में बताया कि उनकी कुल संपत्ति 40 करोड़ रुपये है।

मुख्य सचिव ने किया तबादला

पूजा से परेशान होकर पुणे कलेक्टर डॉक्टर सुहास दिवासे ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने पूजा पर कार्रवाई करने की अपील की थी। लिहाजा मुख्य सचिव ने पूजा का तबादला कर दिया। पूजा को पुणे से ट्रांसफर करके वाशिम में न्यूमेरी असिस्टेंट कलेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में भरभरा कर गिरा पहाड़, बाल-बाल बची श्रद्धालुओं की जान; बद्रीनाथ हाइवे भी बाधित

Advertisement
Tags :
upsc 2023
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement