whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

UPSC टॉपर के 5 फॉर्मूले IAS अफसर बनाएंगे! पहले अटेम्पट में चूकीं, दूसरे में मिलीं ऑल इंडिया-1 RANK

UPSC Topper Success Tips: सिविल सविर्सेज एग्जाम देकर UPSC क्रैक करके IAS अफसर बनना चाहते हैं तो इस टॉपर अफसर के सक्सेस टिप्स अपना सकते हैं। अफसर ने एक कार्यक्रम में खुद अपनी सफलता की कहानी सुनाई और नौजवानों को प्रेरित किया।
01:43 PM Oct 26, 2024 IST | Khushbu Goyal
upsc टॉपर के 5 फॉर्मूले ias अफसर बनाएंगे  पहले अटेम्पट में चूकीं  दूसरे में मिलीं ऑल इंडिया 1 rank
IAS Shruti Sharma

UPSC Topper Success Tips: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) क्रैक करके IAS, IPS, IFS बनना हर नौजवान का सपना होता है। लड़के हो या लड़कियां, इस फील्ड में किस्मत जरूरत आजमाते हैं। हर साल लाखों नौजवान सिविल सर्विसेज एग्जाम देते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही UPSC क्रैक करने में सफल होते हैं। ऐसा ही एक सपना उत्तर प्रदेश के बिजनौर में रहने वाली श्रुति शर्मा ने भी देखा था। 26 साल की उम्र में पहले प्रयास में प्री और मेन्स क्लीयर भी कर लिया, लेकिन वे एक नंबर से इंटरव्यू देने से चूक गईं, लेकिन श्रुति ने हिम्मत नहीं हारी।

Advertisement

बल्कि दूसरे प्रयास में वे इंटरव्यू देने में कामयाब रहीं और उन्होंने देशभर में टॉप किया। साल 2021 की बात है और श्रुति ने कुल 1105 अंक लिए थे। जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी से UPSC की तैयारी की थी। आजकल श्रुति उत्तर प्रदेश के देवरिया की जॉइंट मजिस्ट्रेट हैं। हाल ही में एक कार्यक्रम में उन्होंने अपनी सफलता के बारे में बात की और युवाओं को सिविल सेवा के सेक्टर को अपना करियर ऑप्शन बनाने की सलाह दी। उन्होंने युवाओं को बताया कि उन्होंने कैसे तैयारी करके UPSC क्रैक किया?

यह भी पढ़ें:3 अंकों का नंबर, रोज 3 लाख फोन कॉल…इस टेक्नोलॉजी से Indian Railway ने किया क्रांतिकारी बदलाव

Advertisement

श्रुति ने इस तरह मेहनत करके पाई सफलता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रुति ने कहा कि UPSC क्रैक करना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। भाषा मायने नहीं रखती, हिंदी हो या इंगलिश मीडियम, पूरी तैयारी बहुत जरूरी है। जितना हो सके नोट्स बनाएं, ऐन मौके पर रिवीजन में काम आएंगे। मेन्स क्लीयर करने के लिए उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करें। जनरल नॉलेज के लिए ऑनलाइन वेबसाइट, न्यूजपेपर्स रेगुलर पढ़ें। करंट अफेयर्स को लेकर अपडेट रहें। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज की प्रैक्टिस करें। कोचिंग नोट्स जरूरी पढ़ें।

Advertisement

अपने नोट्स बनाने में मदद मिलेगी। बेसिक्स पर ध्यान देना और कॉन्सेप्ट्स क्लियर करना बेहद जरूरी है। उनका खुद का माध्यम हिंदी और इंगलिश दोनो था। UPSC की तैयारी के लिए समय, जोश और जुनून की जरूरत है। पूरी लगन से मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। श्रुति ने बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया नहीं छोड़ा। ब्रेक में सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग करना, मूवी देखना और वॉक करना अच्छा लगता था। राइटिंग पर कमांड बनाने के लिए खूब प्रैक्टिस की।

यह भी पढ़ें:Cyclone Dana का हिंदी में अर्थ क्या? किसने रखा तूफान का यह नाम और क्यों, जानें सब कुछ

कौन हैं श्रुति शर्मा?

श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के बास्टा गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली के सरदार पटेल स्कूल से एजुकेशन पूरी की। दिल्ली के सेंट स्टीफन्स कॉलेज से हिस्ट्री से ग्रेजुएशन किया। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री में ही पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो