whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IAS vs IPS: कौन कमाता है ज्यादा? पावर, जिम्मेदारियां और काम में क्या है अंतर?

IAS vs IPS: आईपीएस के मुकाबले एक आईएएस अफसर के पास अधिक आधिकार होते हैं, क्योंकि वे कई प्रशासनिक जिम्मेदारियों में शामिल होते हैं।
09:13 PM Sep 17, 2024 IST | Amit Kasana
ias vs ips  कौन कमाता है ज्यादा  पावर  जिम्मेदारियां और काम में क्या है अंतर

IAS vs IPS: आईएएस और आईपीएस देश की दो सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाएं हैं। लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों सेवाओं में काम, वेतन और पावर का क्या अंतर है? आईएएस अधिकारियों की बात करें तो ये अधिकारी प्रशासनिक कार्य, नीति निर्माण और सार्वजनिक सेवाओं में रहते हैं।

Advertisement

IAS अधिकारी करते हैं सरकारी विभागों का नेतृत्व

दरअसल, IAS अधिकारी विभिन्न सरकारी विभागों का नेतृत्व करते हैं और राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर नीतियों को इम्प्लीमेंटे करते हैं। वहीं, IPS अधिकारी मुख्यत: राज्य की कानून व्यवस्था और अपराध की रोकथाम के लिए काम करते हैं। आईपीएस को अपराधों को सुलझाना और आपदाओं को संभालने का काम दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: स्टील प्लांट में 2 कर्मचारियों की मौत, 5 की हालत नाजुक; जानें ओडिशा में कहां और कैसे हुआ हादसा?

Advertisement

IAS और IPS के अधिकारों में ये अंतर

आईपीएस के मुकाबले एक आईएएस अफसर के पास अधिक आधिकार होते हैं, क्योंकि वे कई प्रशासनिक जिम्मेदारियों में शामिल होते हैं। वहीं, आईपीएस अधिकारी पुलिस बल के अंदर ज्यादा प्रभावशाली होता है। हमेशा इस बात पर बहस होती है कि शासन में कौन सी सेवा अधिक शक्तिशाली है या कौन सी अधिक प्रभावशाली है। वेतन की बात करें तो IAS और IPS दोनों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिलता है। जो 56,100 रुपये प्रति माह से शुरू होकर 2.50 लाख रुपये प्रतिमाह है।

Advertisement

इन अधिकारियों को मिलती हैं ये सुविधाएं

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल करीब 13000 से ज्यादा IAS और IPS अधिकारी हैं। बता दें इन अधिकारियों को आवास, गाड़ी, सुरक्षा समेत अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। सैलरी के साथ एक आईएएस अधिकारी को डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल अलाउंस और कन्‍वेस अलाउंस भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: मेरी दिल्ली आतंकी अफजल प्रेमी के हाथ में जाए और मैं चुप बैठ जाऊं…स्वाति मालीवाल ने ‘आप’ को दिया जवाब

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की इन 24 सीटों पर वोटिंग कल, किन-किन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला? देखें लिस्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो