कंधार हाईजैक में छोड़े गए तीनों आतंकी आज कहां? 2 पाकिस्तान तो 1 कश्मीर में एक्टिव

IC 814 Kandahar Hijack: Current Status of Released Terrorists: Kandahar Hijack Terrorist Current Status: ओटीटी पर रिलीज वेब सीरीज 'IC 814: द कंधार हाईजैक' काफी चर्चा में है। कंधार हाईजैक के बाद भारत सरकार ने तीन आतंकियों मुश्ताक अहमद जरगर, अहमद उमर सईद शेख और मौलाना मसूद अजहर को रिहा किया था। क्या आप जानते हैं कि ये तीनों आतंकी आज कहां छिपे हैं?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Kandahar Hijack Terrorist: कंधार हाईजैक को देश के सबसे बड़े हाईजैक में गिना जाता है। 24 दिसंबर 1999 को 5 नकाबपोश आतंकियों ने इंडियन एयरलाइंस के विमान IC 814 को हाईजैक कर लिया था। नेपाल के काठमांडू से उड़ान भरने के बाद विमान अमृतसर से होते हुए लाहौर, दुबई और फिर कंधार पहुंचा था। 176 पैसेंजर्स की जान बचाने के लिए भारत सरकार को आंतकियों के सामने झुकना पड़ा और भारत में कैद 3 आतंकियों को जेल से रिहा कर दिया गया।

कहां छिपे हैं तीनों आतंकी?

इन तीनों आंतकियों के नाम मुश्ताक अहमद जरगर, अहमद उमर सईद शेख और मौलाना मसूद अजहर था। कंधार हाईजैक की घटना को 25 साल होने वाले हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यह तीनों आतंकी आज भी जिंदा हैं और आंतकी गतिविधियों में एक्टिव रहते हैं। पुलवामा हमले से लेकर उरी हमले जैसी कई बड़ी साजिशों में इन आतंकियों के नाम सामने आते रहे हैं। खबरों की मानें तो इनमें से 2 आतंकी पाकिस्तान में और 1 आतंकी कश्मीर में मौजूद है।

यह भी पढ़ें- IC 814: The Kandahar Hijack को लेकर क्यों मचा बवाल? जानें पूरे विवाद की ABCD, अब तक क्या-क्या हुआ?

तीनों आतंकियों का ठिकाना

आतंकियों का सटीक ठिकाना भला कौन जान सकता है? आतंक को पनाह देने वाला पाकिस्तान भी इस बात से इनकार कर चुका है। मगर कई बार अहमद उमर सईद शेख और मौलाना मसूद अजहर के पाकिस्तान में होने की खबरें सामने आई हैं। वहीं मुश्ताक अहमद जरगर ज्यादातर कश्मीर में एक्टिव रहता है।

कंधार हाईजैक में छोड़े गए तीनों आतंकी - अहमद जरगर, अहमद उमर सईद शेख और मौलाना मसूद अजहर

कश्मीरी कमांडर मुश्ताक जरगर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुश्ताक जरगर कश्मीरी कमांडर है। श्रीनगर में मुश्ताक की काफी संपत्ति थी, जिसे पिछले साल कुर्क किया गया था। जैश-ए-मोहम्मद के साथ मुश्ताक के संबंध काफी अच्छे हैं। कश्मीर घाटी में आंतकी हमलों से लेकर युवाओं को बहकाकर आंतकी संगठनों में भर्ती करने के पीछे मुश्ताक का ही हाथ है।

ब्रिटिश आतंकी अहमद उमर सईद शेख

पाकिस्तानी मूल का ब्रिटिश आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख पाकिस्तान में है। खबरों की मानें तो 2002 में वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार डेनियल पर्ल की किडनैपिंग और मर्डर के पीछे उमर शेख का ही हाथ था। इसके लिए पाकिस्तान की अदालत ने उसे सजा-ए-मौत का फरमान सुनाया। मगर बाद में उसे सिर्फ किडनैपिंग का दोषी करार देते हुए रिहा कर दिया गया था।

मोस्ट वांटेड मसूद अजहर

तीसरे सबसे खूंखार आतंकी मसूद अजहर को भारत में मोस्ट वांटेड घोषित किया गया है। मसूद अजहर पाकिस्तान में बैठकर भारत में कई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है। कुछ दिन पहले बॉम्ब ब्लॉस्ट में उसकी मौत की खबर सामने आई थी। मगर मसूद अजहर की मौत की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। कई लोगों का दावा है कि मसूद अजहर आज भी जिंदा है और पाकिस्तान में ही छिपा है।

यह भी पढ़ें- Kandahar Hijack के ‘हीरो’ कैप्टन देवी शरण कौन? IC 814 में विजय वर्मा ने निभाया किरदार

Open in App
Tags :