चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस मानसून जमकर बरसेंगे बदरा, फसलों की पैदावार होगी बेहतर, जानें IMD का ताजा अलर्ट

IMD Alert For Rainfall: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि इस बार देश में मानसून सीजन के दौरान (चार महीने)  लॉन्ग टर्म एवरेज की 106 प्रतिशत बारिश होगी। जून से सितंबर तक इस बार करीब 87 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना है।
04:00 PM Apr 15, 2024 IST | Amit Kasana
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

IMD Alert For Rainfall: किसानों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने इस मानसून सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जारी किया है। सोमवार को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि इस बार देश में मानसून सीजन के दौरान (चार महीने)  लॉन्ग टर्म एवरेज की 106 प्रतिशत बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार जून से सितंबर तक इस बार करीब 87 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

Advertisement

80 फीसदी किसान बारिश पर निर्भर

जानकारी के अनुसार देश भर के करीब 80% किसान अपनी फसलों की सिंचाई के लिए मानसूनी बारिश पर ही निर्भर करते हैं। ऐसे में अगर मौसम विभाग का अनुमान सहीं निकला तो इस बार देश में फसलों की पैदावार अच्छी होगी। अनाज अच्छी मात्रा में हुआ तो इसका सीधा असर महंगाई कम करने में पड़ेगा।

इन राज्यों को छोड़कर देशभर में अच्छी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक और WMO में भारत के स्थायी प्रतिनिधि मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि साल 1951 से 2023 तक के आंकड़ों पर काम करने से पता चलता है कि भारत में इस बार मानसून सीजन में अच्छी बारिश होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना बनी है।

Advertisement

2023 में 94 फीसदी बारिश हुई थी

इससे पहले मौसम विज्ञान एजेंसी स्काईमेट ने 9 अप्रैल को बताया कि इस बार जून से सितंबर तक देशर के अलग-अलग हिस्सों में 96 से 104 फीसदी तक बारिश होने की संभावना है। बता दें 86.86 सेंटीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। 2023 में 94 फीसदी बारिश हुई थी और 2022 में सामान्य से ज्यादा 106 फीसदी बारिश हुई थी।

यहां होगी कम बारिश

जानकारी के अनुसार ओडिशा, असम, मिजोरम नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में इस बार सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। इससे पहले 2023 मानसून सीजन में 25 से 30 सितंबर के बीच पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बारिश खत्म हो गई थी।

Advertisement
Tags :
IMDMonsoon
Advertisement
Advertisement