whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

50 की स्पीड से हवाएं, 110 की स्पीड से चक्रवाती तूफान, लेकिन गलत हुई भविष्यवाणी! 30 दिन में कितने बरसे बादल?

IMD Monsoon Rain Update: मानसून को देश में आए एक महीना हो गया है, लेकिन उतनी बारिश नहीं हुई, जितनी होने की उम्मीद जताई गई थी। वहीं समय से आने के बावजूद नॉर्थ इंडिया तक मानसून नहीं पहुंचा। ऐसे में IMD की भविष्यवाणी गलत साबित होती दिख रही है।
10:25 AM Jun 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
50 की स्पीड से हवाएं  110 की स्पीड से चक्रवाती तूफान  लेकिन गलत हुई भविष्यवाणी  30 दिन में कितने बरसे बादल
मानसून को आए एक महीना हो गया है, लेकिन अब तक उतनी बारिश नहीं हुई, जितनी होनी चाहिए थी।

Monsoon Rain 30 Days Report Card: 50 से 60 की स्पीड से हवाएं चलीं। रेमल चक्रवात में पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई। असम में भारी बारिश से बाढ़ तक आ गई। 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। 15 जिलों में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए। नदियों पर बने पुल तक ढह गए, बावजूद इसके मानसून के आने और मानूसन में बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग द्वारा की गई भविष्यवाणी गलत साबित हो गई कि इस बार 100 प्रतिशत से ज्यादा बारिश होगी।

Advertisement

मानसून ने लोगों और किसानों की उम्मीदें तोड़ दीं, क्योंकि मानसून ने दक्षिण पश्चिम और पूर्वोत्तर राज्यों में समय से पहले एंट्री की, लेकिन नॉर्थ इंडिया को अभी तक मानसून का इंतजार करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी की चपेट में आने से आए दिन लोग दम तोड़ रहे हैं। किसानों की फसलें सूखी पड़ी हैं। राजधानी समेत कई शहरों का तापमान 45 से 50 के बीच चल रहा है। बावजूद इसके एक महीने में मानसून की बारिश के जो आंकड़े दर्ज हुए हैं, वह काफी चौंकाने वाले हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:हां, 30 लाख देकर पेपर लिया, रटवाया गया…NEET Paper Leak की खुलने लगीं परतें, पढ़ें आरोपियों का कबूलनामा

Advertisement

18 जून तक 18 प्रतिशत कम बरसा मानसून

भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मानसून ने 19 मई को अंडमान निकोबाद और 30 मई को केरल में दस्तक दे दी थी, लेकिन 18 जून तक बारिश का रिकॉर्ड देखा जाए तो 18 प्रतिशत कम बारिश हुई है। सिर्फ 64.5 मिलीमीटर पानी गिरा, जबकि 86.7 मिलीमीटर पानी गिर जाना चाहिए था। दक्षिण भारत में जहां 15 प्रतिशत ज्यादा पानी बरसा, लेकिन उत्तर-पश्चिम भारत में 70 प्रतिशत कम बारिश हुई।

उत्तर-पश्चिम भारत में सिर्फ 10.8 मिलीमीटर बादल बरसे, जबकि 36.4 मिलीमीटर पानी बरस जाना चाहिए था। पूर्वोत्तर भारत में 183.5 मिलीमीटर पानी बरसना चाहिए था, लेकिन 168.5 मिलीमीटर पानी बरसा है। दक्षिण भारत में सामान्यत: 98 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार 15 प्रतिशत ज्यादा 112.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:23000 फीट ऊंचाई और घना कोहरा, लैंडिंग के समय जहाज पेड़ से टकराया, रनवे पर बिखरी 47 पैसेंजरों की जली लाशें

आगे कैसा रहेगा मानसून?

मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है कि जून के आखिरी हफ्ते में मानसून फिर स्पीड पकड़ेगा और हीटवेव से राहत मिलेगी। अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में प्री-मानूसनी की बारिश होगी। अगले एक हफ्ते में मानसून गुजरात से निकलकर उत्तर भारत में आएगा। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान पर भी प्री-मानसून की बारिश का असर होगा। जून के आखिर में, जुलाई के पहले हफ्ते में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मानसून की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें:पहले मां, फिर सास, अब पत्नी की मौत…सुसाइड करने वाले Bravery Award विनर IPS अधिकारी की दर्दनाक आपबीती

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो