खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

30-40 Kmph की स्पीड से चलेंगी हवाएं, यूपी समेत कई राज्यों में 5 दिन तक होगी बारिश, Delhi-NCR में कैसा रहेगा मौसम?

IMD Latest Weather Update: दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्सों में मानसून पूरी तरह से छा गया है। हालांकि उत्तर भारत में अभी भी हीट वेव का कहर जारी है। मानसून की एंट्री के साथ-साथ हीट वेव अब कम होने लगी है। अगले पांच दिनों के भीतर यूपी समेत कई राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है।
07:19 AM Jun 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

IMD Latest Weather Update: मानसून ने उत्तर भारत में दस्तक देनी शुरू कर दी है। मानसून की एंट्री के साथ अब लोगों को हीट वेव से भी राहत मिलने लगी है। हालांकि पंजाब और बिहार के कुछ इलाकों में अभी भी हीट वेव का कहर जारी है। तो आइए जानते हैं आज सभी राज्यों में मौसम का क्या हाल रहेगा?

Advertisement

बीते दिन कैसा था उत्तर भारत का मौसम?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के द्वारा दी गई ताजा जानकारी के अनुसार मानसून की एंट्री से उत्तर भारत के तापमान में गिरावट होने लगी है। बीते दिन पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में 45 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। वहीं पंजाब से लेकर पश्चिमी राजस्थान तक टेंप्रेचर 40-43 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की ज्यादातर जगहों पर तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस तक देखने को मिला था।

दक्षिण और पूर्वी भारत में जारी हुआ ऑरेंज अर्लट

दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई राज्यों में मानसून अपने पीक पर पहुंच चुका है। कर्नाटक के तटीय इलाकों से लेकर केरल, असम, मेघालय और अरूणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के अनुसार 24-26 जून तक तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और अरूणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं असम और मेघालय में 27-28 जून को बादल जमकर बरसेंगे। 25-28 जून तक मध्य महाराष्ट्र और 27-28 जून को ओडिशा में भारी बारिश होगी। इसके अलावा गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में IMD ने रेड अलर्ट के साथ अत्यंत भारी बारीश होने की संभावना जताई है।

Advertisement

उत्तर भारत में कब पहुंचेगा मानसून?

मानसून के उत्तरी छोर की बात करें तो राजपीपला, उज्जैन, विदिशा, सिद्धी, हल्दिया, साहिबगंज और रक्सौल में मानसून एक्टिव हो गया है। मानसून के लिए उत्तर भारत में परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले 3-4 दिन में मानसून छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पूरी तरह से छाने की उम्मीद है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की कुछ जगहों पर भी मानसून दस्तक दे सकता है।

5 दिन तक हल्की बारिश के आसार

IMD के अनुसार अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान आंधी, तूफान के साथ-साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। हीट वेव अब कम होने लगी है। जून के अंत तक मानसून पूरे देश में छाने की उम्मीद है।

Delhi NCR में होगी बारिश

बीते दिन राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिली थी। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। IMD के लेटेस्ट अपडेट की मानें तो अगले कुछ घंटे के अंदर दिल्ली एनसीआर में बादल बरस सकते हैं। दिल्ली समेत सोनीपत, रोहतक, दादरी, महेंद्रगढ़, झज्जर और फारुखनगर में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
imd weather forecastMonsoon 2024Monsoon Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement