चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अब अफगानिस्तान-पाकिस्तान से आ रहा तूफान! पहाड़ों में होगी बारिश तो राजस्थान-यूपी में चलेगी आंधी, IMD का अलर्ट

Western Disturbance in Hilly Areas: हीट वेव की मार झेल रहे पहाड़ी इलाकों के लिए राहत की खबर सामने आई है। अफागिस्तान और पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है। वहीं राजस्थान और यूपी में भी धूलभरी आंधी आने की संभावना है।
04:23 PM May 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
हीट वेव का बदलता ट्रेंड लगातार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव कर रहा है।
Advertisement

IMD Weather Forecast Latest Updates: उत्तर भारत में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। हीट वेव के कारण 54 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि मानसून ने बीते दिन ही केरल में दस्तक दे दी है। मगर उत्तर भारत तक पहुंचने में मानसून को एक महीने का समय लगेगा। हालांकि पहाड़ी राज्यों के लिए खुशखबरी सामने आई है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रास्ते बड़ा तूफान देश के पहाड़ी राज्यों में एंट्री करने वाला है। इससे कई राज्यों में बारिश के आसार हैं।

Advertisement

पहाड़ी राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गई है। ये हवाएं जल्द ही हिमालय पर्वत के रास्ते भारत में प्रवेश करेंगी। इसके चलते जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित कई पहाड़ी राज्यों में अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना है।

Advertisement

राजस्थान- यूपी में आएगी आंधी

IMD के मुताबिक आज यानी 31 मई से 3 जून तक उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ इलाकों में बारिश के साथ बिजली चमकने और आंधी आने के आसार हैं। इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर की कई जगहों पर धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई गई है।

उत्तर पूर्वी राज्यों में आएगा मानसून

मानसून भी इस बार समय से पहले देश में दस्तक दे चुका है। बीते दिन केरल पहुंचने के बाद मानसूनी हवाओं ने कर्नाटक और तमिनाडु में भी एंट्री कर ली है। IMD के अनुसार मानसून अगले 2-3 दिन में उत्तर पूर्वी राज्यों तक पहुंच जाएगा। जिसके कारण असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में जमकर बारिश होने वाली है।

यह भी पढ़ें- Delhi NCR में आएगा ‘तूफान’, चलेगी धूलभरी आंधी, जानें किन राज्यों में होगी बारिश?

Advertisement
Tags :
imd weather forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement