whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Monsoon Update: पसीने छुड़ाती गर्मी के बीच आई गुड न्‍यूज, बस इतनी दूर है मानसून; IMD का अपडेट कर देगा खुश

IMD Forecast on Monsoon: देश में गर्मी से सभी का बुरा हाल है। हालांकि बढ़ती गर्मी के बीच राहत की खबर आई है। IMD के अनुसार मानसून केरल में दस्तक देने वाला है और 3-4 दिन में उत्तर पूर्वी भारत में भी छा जाएगा।
04:00 PM May 28, 2024 IST | Sakshi Pandey
monsoon update  पसीने छुड़ाती गर्मी के बीच आई गुड न्‍यूज  बस इतनी दूर है मानसून  imd का अपडेट कर देगा खुश
IMD Weather Forecast Monsoon Update

IMD Weather Forecast on Monsoon: गर्मी की मार झेल रहे लोग बेहद बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं। आधे से ज्यादा भारत में हीट वेव का कहर जारी है। ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर मानसून कब आएगा? भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस सवाल का जवाब दे दिया है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है।

Advertisement

कहां पहुंचा है मानसून?

IMD के अनुसार मानसूनी हवाएं अभी दक्षिणी अरब सागर और मालदीव तक पहुंच गई हैं। अरब सागर और हिंद महासागर में मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गईं हैं। ऐसे में मानसून समय से पहले केरल पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि दक्षिणी अरब सागर और मालदीव के रास्ते लक्षद्वीप होते हुए मानसून केरल में दस्तक देगा।

Advertisement

Onset of South West Monsoon

Onset of South West Monsoon

कब आएगा मानसून?

Advertisement

IMD ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए मानसून की जानकारी दी है। इसके मुताबिक मानसून 31 मई तक केरल में एंट्री कर सकता है। वहीं आगे बढ़ते हुए महज 3-4 दिनों में मानसून उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों तक भी पहुंच जाएगा। इसी के साथ IMD ने मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, केरल और माहे में भी खूब बारिश होने वाली है।

समय से पहले आया मानसून

जहां एक तरफ देश में कड़ाके की गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ मानसून भी जबरदस्त होगा। IMD की मानें तो इस बार सामान्य से भी अधिक बारिश होने की संभावना है। प्रशांत महासागर में ला नीना की वजह से मानसून मजबूत हो गया है। यही वजह है कि इस बार मानसून काफी तेजी से भारत की तरफ बढ़ रहा है। आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल पहुंचता था। लेकिन इस बार मानसून 1 दिन पहले ही केरल में एंट्री करेगा। उत्तर पूर्वी भारत में छाने के बाद मानसूनी हवाएं उत्तर भारत और मध्य भारत का रुख करेंगी। ऐसे में जून के अंत तक माानसून पूरे भारत में छा जाएगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो